मोदी देगें 6000 रुपए, आधार वैरीफिकेशन कराना जरूरी, जल्द कर लें ये काम….



मोदी देगें 6000 रुपए, आधार वैरीफिकेशन कराना जरूरी, जल्द कर लें ये काम - पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जरूरी खबर आई है। जीं हां अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए 6000 रुपये का सालाना लाभ उठाना चाहते हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको आधार वैरीफिकेशन के तैयार होने पड़ेगा बस। ऐसे में देश के कुछ राज्यों में सरकार की इस योजना से पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक आधार लिंक करवाना बहुत अनिवार्य है। अगर ये काम पांच महीने के अंदर नहीं होगा, तो आपको पैसा मिलना बंद हो जाएगा।
आधार अब अनिवार्य

आधार लिंक न करवा पाने पर सरकार आपको कोई मौका नहीं देगी। ऐसे राज्यों में जम्मू-कश्मीर असम और मेघालय शामिल हैं। इसके अलावा बाकी राज्यों में 1 दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन बिना आधार के अब किसी को योजना का पैसा नहीं मिलेगा।
असली किसानों को ही लाभ मिल सके

इस योजना का लाभ उठाने के लिए मोदी सरकार शुरू से ही आधार कार्ड की अनिवार्यता मांग रही थी। लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था। ऐसे में बाद में इसे अनिवार्य कर दिया गया। जिससे असली किसानों को ही लाभ मिल सके। इस लाभ की राशि केवल पीएम-किसान पोर्टल पर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा अपलोड किए गए लाभार्थियों के आधार सीडेड डेटा के तहत ही जारी की जाती है।
आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएं

वहीं सबसे जरूरी बात ये है कि जिस बैंक अकाउंट को आपने पीएम किसान स्कीम में दिया है उस बैंक में जाना पड़ेगा। बैंक में अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएं, जिससे जरूरत पड़ने पर आपको दिक्कत न हो। फिर बैंक कर्मचारियों से कहें कि उनके आधार से बैंक खाता लिंक कर दें। इसके बाद आधार कार्ड की फोटो कॉपी टेस्ट अटेस्टेड कर दें।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...