//]]>
---Third party advertisement---

बिना तकिया के सोने से होते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान रह जाओगे






नींद मनुष्य के शरीर के लिए प्रकृति का दिया हुआ एक अनमोल वरदान है। रोजाना शरीर के लिए पर्याप्त नींद लेने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। और शरीर हमेशा स्वस्थ और एक्टिव रहता है। आजकल अधिकतर लोगों को तकिया लगाकर सोने की आदत होती है। तकिया लगाकर सोने से नींद अच्छी आती है। लेकिन तकिया लगा कर सोना रीड की हड्डी के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि तकिया लगाकर सोने से रीड की हड्डी, गर्दन और सिर एक सीध में नहीं होते हैं। जिसकी वजह से दर्द हो सकता है। आइए बिना तकिया सोने के फायदे जानते हैं। बिना तकिया के सोने से होते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान रह जाओगे।



1. जो लोग तकिया लगाकर सोते हैं उनकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से पीठ में दर्द हो सकता है। और तकिया लगाकर सोने से गर्दन और रीड की हड्डी एक सीध में नहीं होने से भी पीठ में दर्द हो सकता है। बिना तकिया के सोने से गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या नहीं होती है।

2. जो लोग तकिया लगाकर सोते हैं वो रात भर तकिए को इधर-उधर करते रहते हैं। जिसकी वजह से रातभर अच्छी तरीके से नींद नहीं आ पाती है। और शरीर में दिनभर आलस्य और थकान रहती है। तकिया भी अनेक प्रकार की होती हैं। कुछ तकिए मुलायम होती हैं। जबकि कुछ तकिए कठोर होती हैं।



3. तकिया लगाकर सोने से चेहरे पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा तकिया लगाकर सोने से अनिद्रा और तनाव जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए बिना तकिया सोना ही शरीर के लिए फायदेमंद रहता है।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments