//]]>
---Third party advertisement---

हिमाचल में हर घर में नल वाला पहला जिला बनेगा ऊना, केंद्र ने जारी किए 161 करोड़ #Daily Share



जल जीवन मिशन में ऊना हिमाचल में पहला ऐसा जिला बनने जा रहा है, जहां हर घर में नल होगा। जिले में हर घर में पानी के कनेक्शन देने के लिए करीब 161 करोड़ का एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके लिए बाकायदा केंद्र सरकार की ओर से जल जीवन मिशन में जिले में बजट भी जारी किया गया है। जल शक्ति विभाग की ओर से जल जीवन मिशन में हर घर में पानी के कनेक्शन देने के लिए जिले के पांच उपमंडल गगरेट, बंगाणा, ऊना, हरोली और अंब उपमंडल में पानी की पाइप डालने का काम शुरू कर दिया गया। 

मामले की पुष्टि जल शक्ति विभाग के एसई एसके शर्मा ने की है। उन्होंने बताया कि जिलेभर में ग्रामीण क्षेत्र में करीब एक लाख 15 हजार 949 घर हैं।

इसमें से 77 हजार 773 घरों में पानी के कनेक्शन हैं, जबकि 38 हजार 176 घरों में पानी के नए कनेक्शन दिए जाने बाकी हैं। उन्होंने बताया कि जिले में जल जीवन मिशन में एक्शन प्लान के लिए केंद्र सरकार की ओर से 161 करोड़ का बजट जारी किया गया है। जल जीवन मिशन में पानी के नए कनेक्शन के लिए आधार कार्ड की कॉपी के साथ के 100 रुपये विभाग के कार्यालय में जमा करवाकर कनेक्शन ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला एक अप्रैल से अब तक 22 हजार 162 घरों में कनेक्शन दिए गए हैं। जिले में नई पाइप लाईन डालने और नए कनेक्शन देने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष तक जिले के हर घर में पानी के कनेक्शन के पाइप लाइन पहुंचाकर नल लगाए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments