घर में नहीं रहेगा एक भी चूहा, मक्खी और चींटी .... कमाल के हैं ये 10 टिप्स

घर में नहीं रहेगा एक भी चूहा, मक्खी और चींटी .... कमाल के हैं ये 10 टिप्स - चूहे, मक्खी और मच्छरों के आतंक से प्राय: हर घर परेशान है। इनसे मुक्ति पाने के लिए लोग अपने स्तर पर हर उपाय करते हैं। कई बार ये उपाय कोई काम पर नहीं आ पाते। समस्या यथावत बनी रहती है। शहर के प्रसिद्ध वैद्य गणेश प्रसाद विश्वकर्मा व आयुर्वेदाचार्य अरुण शुक्ल का कहना है कि इन समस्याओं के उपाय भी आयुर्वेद और घरेलू नुस्खों में छिपे हुए हैं। इनको अपनाकर समस्या से सहज ही निजात पाया जा सकता है।

सरल और सस्ते हैं नुस्खे

वैद्य सीताराम दुबे का कहना है कि विशेषकर गर्मी की शुरुआत में मच्छर, मक्खियों, माहू और इस श्रेणी में आने कीटों का प्रकोप रहता है। छोटे-छोटे उपाय अपनाकर इनसे बचा जा सकता है। गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। आइये, आपको वैद्यों से प्राप्त कुछ ऐसे अचूक व कारगर उपाय जो चूहा, चींटी, मक्खी और कॉकरोच आदि से छुटकारा दिला सकते हैं। जानिए 10 ऐसी टिप्स जो हर किसी के काम की हैं....

1: चूहों से परेशानी: चूहे भगाने के लिए घर के उन स्थानों पर काली मिर्च के दाने फैला दें, जहां वे छिप जाते हैं। 24 घंटों में चूहे घर से बाहर हो जाएंगे।

2: चींटियां नहीं करेंगी परेशान: चींटियों से किचिन का सामान बचाना है तो उनके बिल के सामने ककड़ी के छोटे टुकड़े काट कर रख दें। वे कुछ ही घंटों में गायब हो जाएंगी। 

3: च्युइंगम से छुटकारा: कई बार बच्चे च्युइंगम खाते-खाते कपड़ों पर भी चिपका लेते हैं। इसे हटाने का सबसे अच्छा उपाय है कपड़े को घंटा भी फ्रीजर में रख दें। च्युइंगम आसानी से निकल जाएगी।

4: स्याही के दाग नहीं दिखेंगे: कपड़े से स्याही के दाग हटाने के लिए दाग में टूथपेस्ट लगा दें, फिर उसे अच्छी तरह से सूख जाने दें। फिर सामान्य कपड़ों की तरह धुलें, दाम नहीं मिलेंगे।

5: ज्यादा मिलेगा नींबू का रस: नींबू से ज्यादा रस निकालने के लिए उन्हें गर्म पानी में कुछ देर के लिए रख दें, फिर जूस निकालें, उम्मीद से ज्यादा जूस मिलेगा।

6: आलू में नहीं होगा एक भी छिलका: आलू का छिलका जल्दी निकालने के लिए उबले आलूओं को तत्काल ठंडे पानी में डाल दें, फिर फटाफट छिलके उतर जाएंगे।

7: दांत चमकने लगेंगे: दांतों का पीलापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा में हाइड्रोजन पैरॉक्साइड की कुछ बूंदें डालकर ब्रश करें। दांत मोतियों जैसे चमकने लगेंगे।

8: प्याज से नहीं आएंगे आंसू: प्याज काटने पर आंसू न आएं, इसके लिए च्यूइंगम खाते हुए प्याज काटें। बिना रोये सारे प्याज कट जाएंगे।

9: स्मैल से बर्तन नहीं महकेगा: कूकर में पत्तागोभी रखते समय एक ब्रेड ऊपर से रख दें, पत्तागोभी की स्मैल नहीं आएगी।

10: चमक उठेगा आइना: आईने को साफ करने के लिए कोल्ड ड्रिंक स्प्राइट का स्प्रे करें। सब कुछ क्लियर हो जाएगा।

अगर आपको ये टिप्स पसंद आये हो तो कृपा हमारे चैनल को फॉलो करना न भूलें। हम ऐसे ही और उपयोगी लेख आपके लिए लाते रहेंगे। GazabViral


ऐसी ही अन्य खबरों के लिए अभी हमारी वेबसाइटHimachalSe पर जाएँ

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...