Kangra: पूजा-अर्चना व क्षमा प्रार्थना के साथ खुले मां चामुंडा के कपाट

Online sightings of Chamunda Devi in Navratri | LOCKDOWN : नवरात्र में  चामुंडा देवी के ऑनलाइन दर्शन, भक्तों के लिए पुजारी ने की पहल | Hindi News,  यूपी एवं उत्‍तराखंड
सरकार व भाषा संस्कृति विभाग के आदेशों के अनुसार 12 बजे नंदीकेश्वर धाम चामुंडा मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोल दिए गए। इससे पूर्व एसडीएम धर्मशाला एवं मंदिर सहायक आयुक्त डॉ. हरीश गज्जू व मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने मंदिर के मुख्य गेट से मां चामुंडा की विधिवत पूजा-अर्चनाकर क्षमा प्रार्थना की। छह माह के बाद मंदिर खुलने पर मंदिर में शांति हवन किया।इसके बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोले गए। डॉ. हरीश गज्जू ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार मंदिर को खोला गया है। 

सरकार के आदेशों के अनुसार 10 साल से कम और 65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश वर्जित किया गया है। मुख्य द्वार से लेकर मंदिर के गर्भ गृह को सैनिटाइज किया गया है। मंदिर पहुंचने पर श्रद्धालुओं का पंजीकरण कर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर किसी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तुरंत स्वास्थ्य विभाग कि टीम कोविड सेंटर पहुंचाएगी। किसी भी बीमार व्यक्ति के मंदिर में आने पर प्रतिबंध है। कोई भी श्रद्धालु एक मिनट से ज्यादा देर मंदिर के सामने नहीं रुक सकता। मंदिर में प्रसाद नहीं चढ़ाया जाएगा और न ही तिलक लगाया जाएगा। उन्होंने चामुंडा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि मंदिर आने से पहले आधार कार्ड की कॉपी अपने साथ रखें।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...