Kangra: रजवाल में जंगली जानवरों ने उजाड़ी 2 एकड़ मक्की की फसल

wild animals ravaged 2 acres of maize crop in rajwal
विधानसभा फतेहपुर के तहत गत दिवस हटली पंचायत के रजवाल गांव में 10 से 15 दिनों के भीतर पककर तैयार होने वाली लगभग 2 एकड़ मक्की की फसल को जंगली जानवरों ने तहस-नहस कर दिया। यह किसानों का दुर्भाग्य ही है कि हर साल महंगे बीजों, कीटनाशकों व कड़ी मेहनत के बाद 6 महीने के लंबे इंतजार के बाद कोई फसल पक कर तैयार होती है, लेकिन उसी फसल को 4-5 महीने पालकर अगर यूं ही कोई जानवर उजाड़ दे तो उस अभागे किसान के दिल पर क्या बीतती होगी। 

कड़ी मेहनत के बाद धूप व बारिश में जंगली जानवरों बंदरों, सूअरों, बेसहारा पशुओं से किसान अपनी फसल की दिन-रात सुरक्षा करता है परंतु यह जंगली जानवर मौका पाकर किसानों की पूरी मेहनत पर कुछ ही पलों में पानी फेर देते हैं। बडूखर, हटली, रजवाल, मोहली, वेही, कुठार, लगडा, मोच, नंगल, बदाल, रोलनाल, धौलपुर अगाहर, दियाना आदि के जंगलों के साथ लगते गावों में जंगली जानवर आजकल अपना कहर बरपाए हुए हैं। 

रजवाल गांव के किसानों सुभाष शर्मा, अजय शर्मा, जनक राज, देस राज, जोगिंदर पाल, बंटी, दीपू आदि ने बताया कि रात भर रखवाली करने के दौरान मात्र कुछ पल के लिए आंख लग गई। इसी दौरान ताक में बैठे जंगली जानवरों ने उनके खेतों को मिनटों में मलिया मेट कर दिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...