इन सुविधाओं से है लैस IGI एयरपोर्ट पर शुरू हुआ देश का पहला चार्टर्ड प्लेन टर्मिनल

इन सुविधाओं से है लैस IGI एयरपोर्ट पर शुरू हुआ देश का पहला चार्टर्ड प्लेन टर्मिनल

दिल्ली के इंटरनेशल एयरपोर्ट पर बृहस्पतिवार को प्राइवेट जेट के उड़ान के लिए विशेष टर्मिनल की शुरुआत हो गई. इस टर्मिनल पर 57बे हैं और ये हर दिन 150 निजी जेट के उड़ानों का संचालन कर सकता है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसका उद्घाटन किया.

पूरी तरह से बिजिनेस फ्लाइट्स के लिये डेडिकेटेड होगा टर्मिनल

प्राईवेट जेट एवियेशन टर्मिनल शुरु हो चुका है. ये टर्मिनल पूरी तरह से बिजिनेस फ्लाइट्स के लिये डेडिकेटेड होगा. 5500 हज़ार स्क्वायर फ़ीट में बनकर तैयार हुआ है. इसकी लागत 150 करोड़ है. इससे पहले प्राईवेट जेट्स का परिचालन टर्मिनल 1 से हुआ करता था लेकिन वहां कन्जेशन बढ़ने की वजह से ट्रैफिक को डायवर्ट करने के लिये इसे यहां शिफ्ट किया गया.

कोविड काल के बाद इंडियन एविएशन सेक्टर और ज़्यादा मज़बूत हो कर उभरेगा

इस टर्मिनल का उद्घाटन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया. इस विशेष जनरल एविएशन टर्मिनल में सुविधा के साथ, दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए हाई एन्ड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलप करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इस प्रकार देश में जनरल एविएशन की भूमिका को और मजबूत किया जा सकता है. हरदीप सिंह पूरी ने कहा के कोविड काल के बाद इंडियन एविएशन सेक्टर और ज़्यादा मज़बूत हो कर उभरेगा.

टर्मिनल से एक दिन में 150 निजी जेट उड़ान भर सकेंगे

जनरल एविएशन टर्मिनल को IGI हवाई अड्डे से चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से उड़ान भरने वाले यात्रियों की आवाजाही आसान हो जाएगी. COVID-19 महामारी को देखते हुए चल रहे सुरक्षा और एहतियाती उपायों को भी में टर्मिनल की स्थापना से मदद मिलेगी. इस नई सुविधा में कार पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है. टर्मिनल से एक दिन में 150 निजी जेट उड़ान भर सकेंगे. आधुनिक तकनीक के साथ, यह नया टर्मिनल यात्री के लिए लाउंज भी कोरोना के काल को ध्यान में रखते हुए बनाए गया है.

इन सुविधाओं से लैस है नया टर्मिनल

टर्मिनल हर घंटे 50 यात्रियों को संभाल सकता है. ये टर्मिनल 50 हज़ार स्क्वायर फ़ीट में बनाया गया है और एप्रोन जहां एयरक्राफ्ट पार्क होतें हैं इसे 80 लाख स्क्वायर फ़ीट में बनाया गया है जिसमें 57 पार्किंग प्लेन की सुविधाएं हैं. इसके अलावा यात्रियों के लिए वाई-फाई की सुविधा भी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...