हमीरपुर:आंगनबाड़ी केंद्रों से भरे खाने के सामान के सैंपल

हमीरपुर:आंगनबाड़ी केंद्रों से भरे खाने के सामान के सैंपल

पोषण अभियान के चलते चलाए गए स्पेशल निरीक्षण में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने आंगनबाड़ी केंद्रों से खाद्य सामग्री के सैंपल लिए हैं। विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों से करीब 13 सैंपल जांच के लिए कंडाघाट लैब भेजे गए हैं। आंगनबाड़ी में नौनिहालों को मिल रहे भोजन व अन्य खाद्य सामग्री कितनी गुणवत्ता युक्त है, इसका पता सैंपल की जांच रिपोर्ट के बाद चल जाएगा। फिलहाल 21 से 26 तक चले स्पेशल अभियान में खाद्य सुरक्षा विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाली खाद्य वस्तुओं की सैंपलिंग की है। किसी भी सूरत में सरकार बच्चों को कुपोषण का शिकार नहीं होने देना चाहती।

यही कारण है कि पोषण अभियान पर अधिक फोकस किया गया है। इसी कड़ी में आंगनबाड़ी केंद्रों के राशन की भी अब जांच शुरू हो गई है। जांच रिपोर्ट तय करेगी कि आंगनबाड़ी में मिलने वाला राशन गुणवत्तायुक्त है या फिर इसमें सुधार की गुंजाइश है। खाद्य सुरक्षा विभाग की मानें तो आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के साथ ही अन्य दुकानों में जाकर भी दबिश दी गई है। इस दौरान कई सैंपल एकत्रित कर जांच के लिए भेजे गए हैं।

शनिवार को भी भिड़ा में जाकर विभाग की टीम ने सैंपल भरे हैं। यहां जाकर कोलड्रिंक के सैंपल कलेक्ट किए गए हैं। इन्हें जांच के लिए लैब भेजा गया है। आंगनबाड़ी केंद्रों से राजमाह, काले चन्ने, न्यूट्री चूरा, दलिया इत्यादि के सैंपल जांच के लिए उठाए गए हैं। एफएसओ हमीरपुर मधु कुमारी ने बताया साप्ताहिक पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों से खाद्य वस्तुओं की सैंपलिंग की गई है। निरीक्षण के लिए विभागीय लैब में भेजा जा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...