एलोवेरा जूस के होते हैं इतने सारे जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

एलोवेरा के गजब के फायदे, जरूर पढ़ें

वैसे तो एलोवेरा के फायदे अनगिनत हैं, जिनमे से कुछ फायदों के बारे में तो आप खुद भी पक्का जानते ही होंगे। मगर आज हम आपको इस पौधे के गुण और लाभ की एक लम्बी सूची से अवगत कराएँगे ताकि आप ये मान ही जाएं की गज़ब का पौधा है यह एलोवेरा। बता दें की इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते है जो कई रोगों का इलाज करने में रामबाण काम करती है।

आपको बता दें की आमतौर हम सभी अपने चेहरे को दाग धब्बे से मुक्त, पिंपल, कील मुंहासे से दूर, गोरा और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं जबकि कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय ऐसे भी हैं जिसके इस्तेमाल से हम अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं और अपने चेहरे को बेदाग और आकर्षक बना सकते हैं। उन्ही में से एक हैं एलोवेरा और आज हम आपको बताने जा रहे हैं एलोवेरा के जूस के फायदे के बारे में।

आमतौर पर देखा जाता है की एलोवेरा आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग अलग तरह से लाभ पहुंचता है औ रतो और इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक इसके खूब फायदे है। आज हम आपसे एलोवेरा के जूस के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे है जीके बारे में जानने के बाद निश्चित रूप से आप भी रोज इसका सेवन करना चाहेंगे। असल में आपको बता दें की एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा जैल या जूस एलोवेरा की पत्ती के अंदर की लेयर में होता है, एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी के नाम से भी जाना जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसमे एक दो नहीं बल्कि तरह तरह के गुणों की खान है।

आपको यह भी बता दें की एलोवेरा में अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। इसके इन तमाम तरह के गुणों की वजह से एलोवेरा आपकी नाजुक त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और इसके साथ ही साथ घावों को भरने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाने में काफी ज्यादा सहायक होता है।

आपको बता दें की आपको ये बात मालूम नहीं होगी कि एलोवेरा पीने से 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है, और ये सभी रोग पेट सें संबंधित होते है। एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है। इसे पीने से शरीर में कम होने पोषक तत्‍वों की भी पूर्ति हो जाती है।

स्किन के लिए फायदेमंद
अगर एलोवेरा के पत्तों के बिच का हिस्सा अपने स्किन पर लगते है तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है।

बालों को घना और काला बनाता है एलोवेरा
काफी लोगों की शिकायत होती है कि उनके बाल बहुत हल्के हो गए हैं और टूटने लगे हैं| कुछ लोगों के कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लगते हैं| बालों में डेंड्रफ है या खुजली होती है तो बालों की हर समस्या के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें| एलोवेरा को काटकर उसका रस निकाल लें| इस रस को बालों पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें| सूखने के बाद साफ़ पानी से सिर धो लें, ऐसा रोजाना करने से बालों में चमक आती है, बालों का हल्कापन दूर होता है और बाल घने तथा काले होने लगते हैं

वजन घटता है
अगर आप ओवर वेट हैं, और वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से आपको वजन घटाने में आसानी होती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...