फटी एड़ियां और हाथों को सही करने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय !

फटी एड़ियां और हाथों को सही करने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय !

अक्सर सर्दियों के मौसम में लोग सर्द हवाओ के कारण और मौसम में नमि के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याओं से परेशान रहते है। जिसमें हाथ पैरों का रुखा होना, पैरों की एड़ियों का फटना और होठ में दरार पड़ना आम बात है। शरीर में खुश्की के ज्यादा बढ़ जाने, नंगे पैर कठोर फर्श पर चलने, खून की कमी होने, अधिक ठंड के प्रभाव और धूल-मिट्टी की वजह से एड़ियां फट जाती हैं। फटी हुई एड़ियों का अगर जल्द से जल्द ख्याल न रखा गया, तो वो और ज्यादा फट सकती हैं। उनसे खून आने लगता है और काफी दर्द भी होता है। इसी तरह दूसरी चीजें भी होती है। तो आइये आज हम आपको बताते है फ़टी एड़ियों को सही करने के कुछ घरेलू उपाय।

ग्लिसरीन और गुलाब जल – ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर इसे अपनी एड़ी और हाथ पैरों पर लगाएं। ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी स्किन को फौरन राहत मिलेगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। अगर आपकी एड़ी ज्यादा फटी हैं तो इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है। इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रखें।

शहद – सप्ताह में 2-3 बार हाथ, पैर एड़ियों पर शहद से मलिस करें। फिर टब में गुनगुना पानी कर पैरों को 10-15 मिनट तक डुबों कर रखें। बाद में यूमिक स्टोन से हल्का रगड़ कर धोएं। आप देखेंगे आपकी त्वचा काफी मुलायम है।

नींबू – अगर आपकी स्किन ज्यादा फटती है तो एक टब में गुनगुना पानी लें। अब इसमें पैरों को डुबों कर रखें। फिर नींबू को दो हिस्सों में बीच से काटकर नींबू से पैर, एड़ियों को हल्का रगड़ें। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक माॅश्चराइज रहेगी और ग्लो भी आएगा।

नीम की हरी पत्तियां – नीम की हरी पत्तियां पीसकर लेप बना लें। नींम के बने पेस्ट को दहीं के साथ अच्छे से मिलाकर पैरों, एड़ियों पर लगाकर 30-40 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगनु पानी से हल्का रगड़कर धो लें। यह एक तरह से नेचुरल क्रीम का काम करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...