रेलवे ने की परीक्षा तिथियों की घोषणा, यहां देखें एग्जाम शेड्यूल



RRB NTPC 2019-20 Exam Date: रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। यह भर्तियां कुल 1,40,640 पदों पर तीन अलग-अलग श्रेणियों में...

RRB NTPC 2019-20 Exam Date: रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। यह भर्तियां कुल 1,40,640 पदों पर तीन अलग-अलग श्रेणियों में होने जा रही हैं। नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज के पदों पर भर्ती के लिए डेढ़ वर्ष पूर्व भर्ती निकाली थी।


इस भर्ती के लिए मार्च 2019 में ही आवेदन आमंत्रित किए गए थे। 1.40 लाख पदों के लिए देशभर से करीब 2.40 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अप्रैल 2019 से ही करोड़ों उम्मीदवारों को इस भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा का इंतजार था। कोरोना महामारी के चलते भी देश में सभी परीक्षाओं पर ब्रेक लग गया था।

अब रेलवे ने घोषणा की है कि आरआरबी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (RRB NTPC) स्टेज - 1 की परीक्षा 15 दिसंबर 2020 से शुरू होगी। यह परीक्ष कंप्यूटर मोड पर ली जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस संबध में ट्वीट कर जानकारी दी है।

ट्वीट में लिखा है कि 'रेलवे (Indian Railway) विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों के लिए भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण कर चुकी है। विभिन्न पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरू किया जाएगा।'

आरआबी एनटीपीसी के अंतर्गत लेवल 1, आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरीज में भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। जिसके जरिए लाखों उम्मीदवारों को नौकरियां मिलनी हैं। इस परीक्षा की विस्तृत जानकारी रेलवे जल्द जारी करेगा।

रेल मंत्री ने 5 सितंबर 2020 को शिक्षक दिवस के दिन थोड़ी ही देर पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी, एमआई कटेगरी और लेवल 1 (ग्रुप डी) कटेगरी की लंबित भर्ती परीक्षाओं के 15 दिसंबर से आयोजित करने की जानकारी दी। इससे पहले, रेल मंत्रालय ने भी आज आधिकारिक रूप से रेलवे की विभिन्न कटेगरी लंबित भर्ती परीक्षाओं आयोजन की जानकारी दी।

मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, विभिन्न रेलवे जोन में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (एनटीपीसी - ग्रेजुएट एवं अंडर-ग्रेजुएट) में 35,208 पदों पर भर्ती, आइसोलेटेड और मिनिस्ट्रीयल कटेगरी (स्टेनो, आदि) कटेगरी में 1663 पदों और लेवल 1 या ग्रुप डी (ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट्समैन, आदि) के कुल 1,03,769 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण की सीबीटी 1 परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर 2020 से किया जाएगा। वहीं, पदों और कटेगरी के अनुसार विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...