हेयर मसाज के फायदे

हेयर मसाज के फायदे

लगातार बढ़ते प्रदूषण, धूप, धूल व मिट्टी के कारण बालों की जड़े निर्बल हो जाती है। जिसके कारण बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। बालों के रूखे और बेजान होने के कारण बालों में झड़ने की समस्या भी हो जाती है। गर्मियों के मौसम में बालों की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए सप्ताह में दो बार बालों को ऑयल लगाना महत्वपूर्ण होता है। आज हम आपको हेयर मसाज के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. नारियल के ऑयल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस औ पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। नारियल के ऑयल से बालों की मसाज करने से सिर की स्किन में ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है और बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। नारियल के ऑयल को हल्का गर्म करके अपने बालों की मसाज करें। आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

2. सरसों के ऑयल से बालों की मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। सरसों के ऑयल में थोड़ा सा जैतून का ऑयल मिलाकर गर्म कर ले। अब इसे अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। अब एक गर्म तौलिये को अपने बालों में लपेटकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें।

3. बादाम के ऑयल के प्रयोग से आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। बादाम का ऑयल बालों में कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। बादाम के ऑयल से मसाज करने से बाल काले लंबे व चमकदार हो जाते हैं। बादाम के ऑयल से बालों की मसाज करने से आपको दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...