दांतों की इस खतरनाक बीमारी पायरिया को ठीक करने के ये है करे यह घरेलू उपाय

दांतों की इस खतरनाक बीमारी पायरिया को ठीक करने के ये है करे यह घरेलू उपाय

पायरिया दांतों की एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो दांतों के आसपास की मांसपेशियों को संक्रमित करके उन्हें हानि पहुंचाती है। और इसके होने से खाने और पीने में बहुत ही तकलीफो का सामना करना पड़ता है। यह बीमारी स्वास्थ्य से जुड़े अनेक कारणों से होती है, और सिर्फ दांतों से जुड़ी समस्याओं तक सीमित नहीं होतीं। पायरिया की समस्‍या दांतों और मसूड़ों पर निर्मित हो रहे जीवाणुओं के कारण होती है। तो आइये जानते है पायरिया को ठीक करने के आर्युवेदिक उपाय …..

सरसों का तेल और सेंधा नमक – सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों से निकलती हुई दुर्गन्ध और रक्त बंद होकर दांत मजबूत होते हैं और पायरिया जड़ से निकल जाता है।

अरंडी का तेल – 200 मिलीलीटर अरंडी का तेल, 5 ग्राम कपूर, और 100 मिलीलीटर शहद को अच्छी तरह मिला दें, और इस मिश्रण को एक कटोरी में रखकर उसमे नीम के दातुन को डूबोकर दांतों पर मलें और ऐसा कई दिनों तक करें। यह भी पायरिया को दूर करने के लिए एक उत्तम उपचार माना जाता है।

कच्‍चे अमरुद – पायरिया की समस्‍या होने पर कच्चे अमरुद पर थोडा सा नमक लगाकर खाने से भी पायरिया के उपचार में सहायता मिलती है।

नीम की कच्ची पत्तियां – नीम के पत्तों की राख में कोयले का चूरा और कपूर मिलाकर रोज रात को लगाकर सोने से पायरिया में लाभ होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...