एक अक्तूबर से होंगी पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षाएं



एक अक्तूबर से शुरू होने वाली पहली से आठवीं कक्षा की फर्स्ट टर्म ऑनलाइन परीक्षाओं में 26 सितंबर तक करवाई गई पढ़ाई से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। सोमवार से शिक्षा विभाग ने इन कक्षाओं का रिवीजन शुरू करवा दिया है। 

दो घंटे के निर्धारित समय में पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को 50 अंकों की परीक्षा पूरी करनी होगी। मोबाइल फोन से वंचित बच्चों के घरों पर प्रश्नपत्र पहुंचाए जाएंगे। नौवीं से जमा दो कक्षा की फर्स्ट टर्म परीक्षाओं को सफलतापूर्वक करवाने के बाद अब शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा की भी ऑनलाइन परीक्षाएं लेने का फैसला लिया है।

एक अक्तूबर से परीक्षाएं शुरू होंगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने डेटशीट भी जारी कर दी है। विद्यार्थियों को व्हाट्सएप ग्रुुपों के माध्यम से प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे। परीक्षा पूरी करने के बाद विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका की फोटो लेकर वापस व्हाट्सएप पर भेजनी होगी। सभी परीक्षाएं पूरी होने के बाद अभिभावकों को उत्तर पुस्तिकाएं स्कूलों में जमा करवानी होंगी।

कल तक जमा करवाएं मूल प्रमाण पत्र : डॉ. सोनी

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि मार्च 2020 में संचालित दसवीं और जमा दो कक्षा (नियमित, कंपार्टमेंट, श्रेणी सुधार और अतिरिक्त विषय) की परीक्षा के पुनर्निरीक्षण/पुनर्मूल्यांकन के बाद जिन छात्रों के अंकों में वृद्धि हुई है, उन्हें अपना मूल प्रमाण बोर्ड कार्यालय में जमा करवाने की तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

पहले यह तिथि 19 सितंबर निर्धारित की गई थी। उन्होंने कहा कि 30 सितंबर तक परीक्षार्थियों को अपने मूल प्रमाण पत्र बोर्ड कार्यालय में जमा करवाना अनिवार्य होगा। इस तिथि के बाद कोई भी प्रमाण पत्र/आवेदन पत्र स्वीकार्य नहीं होगा और परीक्षार्थियों का परिणाम रद्द कर दिया जाएगा। 



Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...