नूरपुर में नहीं खुले श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट, मंदिर न खुलने से श्रद्धालु निराश

नूरपुर में नहीं खुले श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट, मंदिर न खुलने से श्रद्धालु निराश
नूरपुर के किला मैदान में स्थित ऐतिहासिक श्री बृजराज स्वामी मंदिर के आज कपाट न खुलने से श्रद्धालुओं को निराशा का सामना करना पड़ा। नूरपुर का ऐतिहासिक श्री बृजराज स्वामी मंदिर किले के भीतर स्थित है व किले के रखरखाव का जिम्मा केंद्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा किया जाता है। हालांकि सरकार ने आज प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों को सशर्त खोलने के आदेश जारी किए हैं।

लेकिन सरकार के आदेशों के बावजूद आज नूरपुर के ऐतिहासिक श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट न खुल सके। 178 दिनों के लंबे अंतराल के बाद  आज जैसे ही श्रद्धालु भगवान श्री बृजराज स्वामी के दर्शन करने के लिए मंदिर गए तो मंदिर के मुख्य गेट पर केंद्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का ताला लगा हुआ था। सरकार के आदेश के बावजूद श्रद्धालु भगवान के दर्शन किए बिना लौटने को मजबूर हुए।

श्रद्धालुओं ने जब नूरपुर में तैनात केंद्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के कर्मचारियो से गेट खोलने की अपील की तो कर्मचारियों ने गेट का ताला खोलने से मना कर दिया,  उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें अपने विभाग ( केंद्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग) से गेट खोलने के आदेश नहीं मिलते तब तक गेट नहीं खोला जाएगा। कुल मिलाकर केंद्र व राज्य सरकार के जटिल नियमों के कारण आज ऐतिहासिक श्री बृजराज स्वामी मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए कपाट न खुल सके। नूरपुर में श्री बृजराज स्वामी मंदिर का गेट खोलने का मामला फिलहाल राज्य सरकार की फाइलों में उलझ कर रह गया है जिस कारण 178 दिनों से लंबे अंतराल के बावजूद श्रद्धालु भगवान के दर्शन न कर सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...