इन घरेलू उपाय से मेहंदी का रंग डार्क और सुंदर बना सकता है

इन घरेलू उपाय से मेहंदी का रंग डार्क और सुंदर बना सकता है

मेहंदी एक तरह जी कला है जो भारत में बहुत प्रचलित हैं। मेहंदी किसी भी महिला के हाथों की शोभा बढ़ाने में सहायक होती हैं। महिलाओं के श्रृंगार का यह महत्वपूर्ण हिस्स होती हैं। किसी भी त्योंहार और पर्व पर मेहंदी लगाने की प्रथा हैं। मेहंदी का चढ़ा हुआ यह रंग महिला की ख़ूबसूरती को तो बढाता ही है और इसी के साथ यह मानना है कि उनके और उनके पार्टनर के बीच प्यार के रंग को भी दर्शाता हैं। इसलिए मेहंदी के रंग अच्छा चढ़ना बहुत जरूरी हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे मेहंदी का रंग हाथों पर अच्छा चढ़े। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

– मेहंदी लगाने से पहले हाथों और पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें। जब सारे डस्ट के पार्ट और गंदगी हट जाती है तो मेहंदी अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाती है।

– मेहंदी को कुछ घंटों तक लगाए रखें। 10 से 12 घंटे तक लगाए रहने से इसका रंग डार्क हो जाता है। आप मेहंदी रात में लगाकर सो सकती हैं और इसे अगली सुबह छुड़ाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

– मेहंदी लग जाने के बाद इस पर चीनी, नींबू का घोल लगाएं। इसके लिए थोड़ा सा पानी उबालकर इसमें चीनी और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। लेकिन इसे ज्यादा न लगाएं वर्ना डिजाइन खराब होने का डर रहता है।

– एक पैन पर लौंग गर्म करके इसकी भाप भी ले सकती हैं इससे आपकी मेहंदी का रंग और डार्क होगा। आप नींबू वाला मिक्सचर लगाकर भी यह ट्रिक अपना सकती हैं।

– मेहंदी साबुन से न छुड़ाएं नहीं तो इसका रंग हल्का हो सकता है। बेहतर होगा इसे चम्मच या चाकू से छुटाएं। मेहंदी छुड़ाने के कुछ घंटे बाद तक हाथों पर पानी न डालें।

– मेहंदी का रंग डार्क करने के लिए बाम का इस्तेमाल भी बहुत कॉमन है। मेहंदी हटाने के बाद आप बाम भी लगा सकती हैं।

– मेहंदी को नैचरल तरीके से सूखने दें। हीटर और ब्लो ड्रायर से मेहंदी न छुड़ाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...