हिमाचल से सितंबर के साथ रुखसत होगा मानसून, चार दिन खिलेगी चटक धूप




हिमाचल प्रदेश से सितंबर माह के आखिरी सप्ताह के दौरान मानसून रुखसत हो जाएगा। मौसम विभाग द्वारा सितंबर के आखिरी सप्ताह तक मानसून के विदाई का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने समूचे राज्य में चार दिन तक चटक धूप खिलने की संभावना जताई है, मगर अगले सप्ताह के दौरान मौसम में फिर करवट आने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत राज्य में 14 सितंबर तक मौसम साफ बना रहेगा।


इस दौरान राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में तेज धूप खिलने की संभावना जताई जा रही है, मगर 15 सितंबर को शिमला, कुल्लू, सोलन, मंडी, चंबा और सिरमौर के कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही मैदानी व उच्च पवर्तीय क्षेत्रों में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इस मानसून सीजन के दौरान अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है। जून व जुलाई माह के दौरान मानसून कमजोर रहा है। इस दौरान राज्य के कुछ जिलों को छोड़कर शेष हिमाचल में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि अगस्त के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है, लेकिन अगस्त के दौरान भी सामान्य से एक फीसदी अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आगामी दिनों के दौरान भी मानसून कमजोर ही रहेगा। प्रदेश में दो-तीन दिन के दौरान मानसून कमजोर दर्ज किया है, जबकि विभाग द्वारा चार दिनों तक मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। वहीं, इसके बाद भी कम ही बारिश होने की उम्मीदें जताई जा रही है। ऐसे में आगामी दिनों के दौरान भी प्रदेश में बादल कम ही बरसेंगे। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने खबर की पुष्टि है।

अब थोड़ी-थोड़ी बदलने लगी रातें

हिमाचल प्रदेश में दिन के समय धूप खिलने से मौसम सुहावना बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट से रात के समय ठंड का एहसास होने लगा है। केलांग का पारा लुढ़ककर 8.6 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, कल्पा का पारा भी गिरकर 11.0 डिग्री तक आ गया है। तापमान में गिरावट आने से सुबह-शाम के समय हल्की ठंड महसूस होने लगी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...