जाने बादाम के फायदे नुकसान

 जाने बादाम के फायदे नुकसान

इन चार लोगों को नहीं खाना चाहिए बादाम जाने बादाम के फायदे नुकसान व 1 दिन में कितने खाने चाहिए बादाम:-

वो कहते हैं न जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मन… मन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेते हैं तो सेहत भी अच्‍छी रहती है वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं इसलिए जरूरी है क‍ि आप भले ही कितने ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें।

यह उस समय बहुत जरूरी हो जाता है जब आप तेजी से वजन कम करने के लिए नुस्‍खे तलाश रहे हों, डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए उपाय जानना चाह रहे हों या फिर किसी दूसरी सेहत से जुड़ी समस्‍या का सामना कर रहे हों. अच्‍छी सेहत के लिए आपको आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल करना होगा. इसके लिए अक्‍सर लोगों को ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) खाने की सलाह दी जाती है. और जब बात होती है ड्राई फ्रूट्स यानी मेवों की तो बादाम का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स (Almonds Benefits) का राजा माना जाता है. ले‍किन क्‍या आप जानते हैं हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं. कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने चाहिए, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो चलिए एक नजर जानते हैं बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में-

बादाम खाने के फायदे:-

तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं

बादाम वजन कम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है क‍ि आप इसे नियंत्रित मात्रा में ही खाएंअसल में बादाम आपको ओवर इटिंग से बचाता है। अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास होगा इसकी वजह है बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट।

डायबिटीज को कंट्रोल

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो काफी फायदेमंद है यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है अगर बादाम का अच्छी मात्रा में लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में बादाम मदद कर सकता है. बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने, और शरीर में सुचारू ठंग से खून के फ्लो में मदद कर सकते हैं इसके साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है वहीं डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है।




किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम




अगर आपको पाचन से जुड़ी समास्‍याएं रहती हैं तो आपको बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है तो अगर आप रोज़ 3 से 4 बादाम खाते हैं तो यह आपके शरीर में फाइबर की जरूरत को पूरा करता है अगर आप ज्‍यादा बादाम खा लेते है तो यह पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत पैदा कर सकता है इसके साथ ही यह पेट में ब्लोटिंग जैसी समस्‍या की वजह भी बन सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...