शायद आप नहीं जानते होंगे मंदिर जानें के ये जबरदस्त फायदे, जानिए

शायद आप नहीं जानते होंगे मंदिर जानें के ये जबरदस्त फायदे, जानिए

हिंदू धर्म में मंदिर जाना फायदेमंद माना गया है। मान्यताओं के अनुसार भगवान की कृपा पाने के लिए लोग अक्सर उनके दरबार में जाकर नतमस्तक होते हैं। मंदिर जाने को सिर्फ आधात्म से ही जोड़कर नहीं देखा जाता है बल्कि इससे कई तरह स्वास्थ्य समस्याओं से भी निजात मिलती है।

मंदिर जाने के भी है कई फायदे:

मंदिर में नंगे पैर जाने से मंदिर की सकारात्मक ऊर्जा पैरों के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश करती है। इसके अलावा नंगे पैर चलने से पैरों में मौजूद प्रेशर प्वाइंट्स पर भी दबाव पड़ता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है।

जब हम मंदिर का घंटा बजाते हैं तो करीब 7 सेकेंड्स तक हमारे कानों में उसकी आवाज गूंजती है। इस दौरान शरीर में सुकून पहुंचानेवाले 7 पॉइंट्स एक्टिव हो जाते हैं और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है।

मंदिर के भीतर दोनों हाथ जोड़कर भगवान की पूजा करने से हथेलियों और उंगलियों के उन पॉइंट्स पर दबाव बढ़ता है जो शरीर के कई पार्ट्स से जुड़े होते हैं। इससे शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।

मंदिर के शांत माहौल और शंख की आवाज से दिमाग शांत होता है जिससे स्ट्रेस दूर होता है इसके अलावा मंदिर में भगवान की आरती गाने से मस्तिष्क की क्रियाशीलता में सुधार आता है और डिप्रेशन दूर भागता है।

मंदिर में होनेवाली कपूर की आरती और हवन के धुएं से आसपास के वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा टल जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...