डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब का रस

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब का रस

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और गंदगी के कारण ज्यादातर लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर बाल निर्बल होकर टूटने लगते हैं। वैसे तो बाजार में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए बहुत सारे शैंपू और लोशन मिलते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1. बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेले लें। अब इसमें एक नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। इसके प्रयोग से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

2. सेब का सिरका भी बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरे में सेब का सिरका ले लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने बालों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

3. लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए लहसुन के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने बालों में लगाएं। जब यह सूख जाए तो शैंपू से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...