वजन घटाने के लिए रोजाना दो गिलास पानी पिए

वजन घटाने के लिए रोजाना दो गिलास पानी पिए

अक्सर लोग वजन घटाने के लिए कई तरह की दवाइयों और जिम में कसरत करते है। लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे जिसमे न तो आपका एक भी रुपया खर्च होगा और आपका वजन भी तेजी से घटने लगेगा।

वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी – हर रोज खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीने से वज़न कम हो सकता है। शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीने से भूख कम हो जाती है और फिर आप खाने में कम कैलोरीज़ का सेवन करते हैं। यदि आप दिन में कम से कम तीन बार खाना खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीएंगे तो निश्चित तौर पर आप अपने वजन पर नियंत्रण कर सकेंगे। इतना ही नहीं इससे आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से भी बच सकेंगे।आमतौर पर प्रतिदिन भोजन से आधे घंटे पूर्व कम से कम दो गिलास पानी पीने से आप ढाई किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

दरअसल, वजन का बढ़ना आपकी खुराक पर भी निर्भर करता हैं कि आप दिन भर में कितनी खुराक लेते हैं। यदि आप खुराक ज्यादा लेंगे और शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं है तो आपका वजन बढ़ेगा। हालांकि खाने से पहले पानी पीने से आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे आपका वजन तेजी से घटने लगता हैं।

यदि आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कम कैलरी वाली और कम चीनी वाले पेय पदार्थ लेने चाहिए साथ ही अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही चीनी वाले बोतल बंद पदार्थों से भी बचना चाहिए। गुनगुने पानी को भी स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन नुस्खा माना जाता हैं, यह वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...