हेल्थ बनाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हेल्थ बनाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

एक तरफ कई लोग मोटापे से परेशान रहते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने दुबलेपन से भी परेशान रहते हैं। कभी-कभी दुबलेपन की वजह से कई लोगों का मजाक भी उड़ जाता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए वे खूब खाते-पीते रहते हैं, लेकिन उनका वजन ही नहीं बढ़ता है। वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ अधिक खाना-पीना ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि इसमें आपकी डाइट काफी मायने रखती है। अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आप आसानी से वजन को बढ़ा सकते हैं और अगर डाइट सही नहीं है तो कितना भी खाना खा लीजिए शरीर में कोई फर्क नहीं दिखने वाला। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है तो आज हम आपको कुछ डाइट चार्ट बताने जा रहे हैं, अगर आपने इन फूड्स को नियमित रूप से डाइट में शामिल किया तो बेशक वजन में बढ़ोतरी दिखेगी….

घी और पीनट बटर

ऐसे कई न्यूट्रिशनिष्ट होते हैं जो घी का सेवन करने की सलाह देते हैं क्यूंकि यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। घी वजन बढ़ाने के लिए सही है। अगर आप नियमित रूप से घी को डाइट में शामिल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको वजन में फर्क मालूम चलने लगेगा। इसी तरह पीनट बटर भी वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है।

अंडा

प्रोटीन का सबसे बड़ा भंडार। वजन बढ़ाना हो या फिर अपने आपको फिट एंड फाइन रखना हो तो उसके लिए रोजाना कम से कम दो अंडा ज़रूर खाने चाहिए। अंडे में प्रोटीन के साथ फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर जल्द ही दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसे डाइट में ज़रूर शामिल करें।

केला

केला कई समस्याओं का हाल चुटकी में कर देता है। केले में कैलोरी काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। यह सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसे खाने से कमजोरी भी दूर होती है। अगर आप रोजाना 2 से 3 केले खाते हैं तो कुछ ही दिन में वजन में फर्क आपको ज़रूर देखने को मिलेगा। इसे आप दूध के साथ भी ले सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में ज़रूर शामिल करें। किशमिश और बादाम को दूध में भिगोकर खाने से वजन में काफी फर्क देखने को मिलता है। रोज रात को दूध में ड्राई फ्रूट्स को डाल के रख दीजिए और सुबह होते ही इसे खा लीजिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...