//]]>
---Third party advertisement---

ये घरेलू नुस्‍खे ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाते हैं

ये घरेलू नुस्‍खे ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाते हैं

ब्रेस्‍ट कैंसर या स्‍तन कैंसर महिलाओं में होने वाली एक भयावह बीमारी है। हालांकि यह एक भ्रम है कि ब्रेस्‍ट कैंसर सिर्फ महिलाओं में होता है। अब यह बीमारी पुरुषो में भी होने लगी है। कैंसर से बचने का इससे आसान और सरल उपाय क्‍या होगा, जो आपके किचन में ही आपको मिल सकता है। इस खतरनाक बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय जागरूकता है। भारत में महिलाएं आज भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर जागरूक नहीं हैं और यही कारण है कि इस बीमारी की संख्‍या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। तो आइये जानते है इस बीमारी को सही करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

काली मिर्च –

काली मिर्च में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं इसलिए यह किसी भी प्रकार के कैंसर से आपकी सुरक्षा करता है। इसमें पैपरीन होता है, जो एंटी कैंसर के रूप में प्रयोग किया जाता है।

लहसुन –

लहसुन में भी एंटीऑक्‍सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे यह भी एंटी कैंसर आहार माना जाता है। यह कार्सिनोजेनिक कंपाउन्‍ड को बनने से रोकता है और कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।

ग्रीन टी –

ग्रीन टी सदियों से अपने औषधीय गुणों के कारण मानी जानती है। यह विभिन्‍न प्रकार के कैंसर से आपकी सुरक्षा करती है। प्रतिदिन ग्रीन-टी के सेवन से कैंसर के सेल्‍स का बनना बंद हो जाता है। दिन में 3 बार ग्रीन टी पीने से शरीर में पूरी तरह से कैंसर के सेल्‍स का बनने की संभावना खत्‍म हो जाती है।

हल्‍दी –

हल्दी प्रकृति की अद्भुत देन है, जिसमें कई सारे अवगुणों से लड़ने की शक्ति होती है। यह शरीर में कैंसर की बीमारी पैदा होने से बचाती है। यह शरीर में जाकर उसमें इकठ्ठा हुई गंदगी को बाहर निकालती है, हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है। इसके साथ ही हल्‍दी में करक्यूमिन नामक फाइटोन्‍यूट्रिएंट होता है, जो कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।

Post a comment

0 Comments