रात में नींद न आने की बीमारी से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

रात में नींद न आने की बीमारी से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

कई लोगों की ये शिकायत होती है कि रात में नींद नहीं आती है रात में देर तक बिस्तर पर ऐसे ही लेटे रहते है। नींद न आने की बीमारी को मेडिकल भाषा में इंसोमनिया कहते हैं। इस बीमारी से पीडि़त लोगों को रात में नींद नहीं आती है। ऐसे में उन्हें दूसरी शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं। अनिद्रा रोग यानी इंसोमनिया से ठीक होने के लिए आप ये घरेलू उपाय कर सकते हैं।

नींद न आने की बीमारी से छुटकारा के उपाय:

यह कई तरह के कारणों जैसे तनाव, शरीर में हार्मोंस का बदलाव, जीवनशैली, खराब भोजन और उल्‍टी पुल्‍टी दिनचर्या की वजह से यह समस्‍या हो जाती है। सोने से पहले मोबाइल से दूरी बनाना सबसे पहला और प्रथम उपाय है।

अगर आप नींद न आने की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको लैवेंडर ऑइल का छिड़काव सोने से पहले बिस्‍तर और तकिये पर करना चाहिए। इसकी खुशबू मन को शांत करती है और नींद आने में आसानी हो जाती है।

होटल के बेड पर अक्‍सर जाते ही नींद और सुकून मिल जाताा है। क्‍योंकि वहां सफाई अच्‍छे से होती है। लिहाजा आप अपने बेडरूप की ठीक से सफाई करें और बेड शीट तकिए का कवर साफ रखें। 

सुबह सूरज की किरणों के सामने कम से कम आधे घंटे तक जरूर बैठें। इससे शरीर को मिलने वाली विटामिन से शरीर ऊर्जावान बनता है। भोजन में वसा की मात्रा बेहद कम हो और ज्‍यादा प्रोटीनयुक्‍त भोजन न करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...