डार्क सर्कल्स की समस्या तुलसी के पत्तो से दूर होगी

डार्क सर्कल्स की समस्या तुलसी के पत्तो से दूर होगी

डार्क सर्कल्स यानी आंखों के नीचे काले घेरे आना। आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आने से लड़कियों की पूरी खूबसूरती बेकार हो जाती है। डार्क सर्कल्स आने का कारण शरीर में विटामिन या पोषक तत्वों की कमी, नींद ना आना, मानसिक तनाव या फिर कोई अनुवांशिक कारण हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1. डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते व पुदीने के पत्तों को गुलाब जल में मिलाकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाएगी।

2. प्रतिदिन रात को सोने से पहले एक कटोरी में आधा चम्मच बादाम का तेल, तीन बूंद ऑरेंज तेल और थोड़ा सा शहद डालकर मिला लें। अब इसे अपनी आंखों के नीचे लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी आंखों के काले घेरे दूर हो जाएंगे।

3. खीरे के टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें। थोड़ी देर बाद इन्हें डार्क जगह पर हल्का-हल्का घुमाए। इससे आंखों के आसपास का कालापन दूर हो जाता है।

4. डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए टी बैग्स का प्रयोग करें। इनमे भरपूर मात्रा में टैनिन मौजूद होता है जो आंखों के आसपास की डार्कनेस को कम करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...