वास्तु शास्त्र: घर में लगाएं ये खास पौधा, फिर देखिए कैसे चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा



अमूमन लोग पैसा कमाने की चाहत में न जाने क्या-क्या नहीं करते, लेकिन कभी-कभार इंसान की किस्मत भी मार खा जाती है। जिसका यह मतलब नहीं है कि उसने मेहनत नहीं की तो वह धनवान नहीं बन सकता, दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार इंसान करता तो अपनी तरफ से पूरी मेहनत है, लेकिन कामयाबी हर किसी का दरवाजा नहीं खटखटाती। आज हम आपको वास्तुशास्त्र से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, अगर आपने यह कर लिया तो यकीन मानिए आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी, चुंबक की तरह पैसा आपके पास खिंचा चला आएगा। हालांकि इसके लिए आपको वास्तुशास्त्र में दिए गए इन उपायों पर ध्यान देना होगा। तो चलिए जानते हैं वास्तुशास्त्र के उन उपायों के बारे में..

यूं तो पूरी दुनिया ही ऊर्जा से जुड़ी हुई है, हमारे आस-पास की ऊर्जा का असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। इसी कड़ी में वास्तुशास्त्र में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करके इंसान अपने जीवन में चार चांद लगा सकता है। दरअसल वास्तु कहता है कि जिनके घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है, और सुख-समृद्धि और शांति कायम रहती है. उनके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती। वास्तु में हर एक पौधे का अपना महत्व होता है।

कुछ पौधे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करते हैं तो कुछ ऐसे पौधे भी प्रकृति ने बनाए हैं, जिन्हें लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है, हमेशा धन बढ़ता ही है। ज्यादातर लोग धन के लिए मनी प्लांट लगाने के बारे में ही जानते हैं लेकिन वास्तु में धन प्राप्ति के लिए एक अन्य पौधे के बारे में बताया गया है. इसे क्रासुला का पौधा कहते हैं। इसका पूरा नाम क्रासुला ओवाटा (Crassula Ovata) है. इसे जेड ट्री (Jade Tree), फ्रेंडशिप ट्री (Friendship Tree), लकी ट्री (Lucky Tree) और मनी ट्री (Money Tree) के नाम से भी जाना जाता है।

वास्तु में क्रासुला के पौधे को धन प्राप्ति का पौधा भी कहा जाता है. क्रासुला का पौधा लगाने की भी एक सही दिशा होती है क्योंकि गलत दिशा में लगाया गया ये पौधा धन लाभ की बजाय धन हानि भी करा सकता है. वास्तु के अनुसार, क्रासुला का पौधा लगाते समय दिशा का बहुत ध्यान देना चाहिए. ये पौधा घर के प्रवेश द्वार की दाहिनी तरफ रखना चाहिए।

वास्तुशास्त्र के अनुसार, क्रासुला का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाता है. माना जाता है कि इस पौधे को रखने से घर में धन वृद्धि होती है. कहा जाता है कि ये पौधा धन को घर की तरफ खींचता है. अगर आपके घर में धन नहीं ठहरता है तो आप भी क्रासुला का पौधा लगा सकते हैं.

इस पौधे की सबसे अच्छी बात ये है कि ये जल्दी नहीं सूखता है. इसे हफ्ते में दो या तीन बार पानी देना ही काफी है. ये पौधा बहुत ज्यादा जगह नहीं लेता है इसलिए इसे एक छोटे से गमले में भी लगाया जा सकता है.

क्रासुला की पत्तियां मोटी होती हैं लेकिन बहुत मुलायम होती हैं. ये पौधा बहुत तेजी से फैलता है. इसकी पत्तियां हल्की हरी और हल्की पीली होती हैं. इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं पड़ती है. ये छांव में भी बढ़ता जाता है. बसंत-ऋतु में इसमें तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूल खिलते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं.

वास्तु के अनुसार इस पौधे के घर में लगने के बाद आपका घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। जब पॉजिटिविटी रहती है, सब काम आसानी से बन जाते हैं। खास बात यह है कि क्रासुला के पौधे को ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं पड़ती है इसलिए इसे आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...