जानिए.. मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को क्यों नहीं धोने चाहिए बाल

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल नहीं धोने चाहिए, ऐसा क्यों ? जाने कारण !!  | babamahakaal
भारतीय घरो में अक्सर बड़े बुजुर्ग ये हिदायत देते है, कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कभी बाल नहीं धोने चाहिए. ये हिदायत खास कर लड़कियों को दी जाती है. पर क्या आपने कभी सोचा है, कि ऐसा करने के पीछे की वजह क्या है.

आखिर क्यों इन तीन दिनों में बाल धोने के लिए मनाही की जाती है. वैसे हमें यकीन है कि इसका जवाब आपके पास भी नहीं होगा. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आखिर ऐसा करने के पीछे की असली वजह क्या है.

ये तो सब जानते है, कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल धोना अशुभ माना जाता है. वैसे आपको बता दे कि ग्रहो की दृष्टि के अनुसार इन दिनों में बाल धोना बुरा माना जाता है. गौरतलब है, कि यह मान्यता आज से नहीं बल्कि कई सालो से चली आ रही है और ये आज भी कायम है. अब आप इसे विश्वास कह सकते है या अंध विश्वास, पर यही सच है. इसके इलावा ऐसा माना जाता है, कि पहले के समय में पानी की बचत करने के लिए भी ऐसा किया जाता था.

मगर आज के समय में जब पानी की समस्या कम हो गयी है, तो आज इस मान्यता के कुछ खास मायने नहीं रह गए है. जिसके चलते मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन बाल धोना कोई बड़ी बात नहीं है. पर इसके साथ ही हम ये कहना चाहते है, कि पुरानी और अच्छी मान्यताओं को जितना ज्यादा जिन्दा रखा जाएँ उतना ही शुभ होता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...