आपको नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स अगर आप आलसी हैं, तो

आपको नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स अगर आप आलसी हैं, तो

हमारी उम्र, कामकाज और लाइफस्‍टाइल बदलता रहता है, पर ईटिंग हेबिट नहीं बदलती। कई बार तो ऐसा होता है कि परिवार में 10 साल के बच्‍चे से लेकर, 50 साल के एजिंग पेरेंट्स तक सभी एक ही तरह का और एक ही बराबर फूड ले रहे होते हैं। यह सेहत के साथ अनजाने में की जाने वाली सबसे बड़ी लापरवाही है। अगर आपका लाइफस्‍टाइल लॉकडाउन के कारण निष्क्रिय है और आप अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में इन 7 फूड्स से परहेज करें।

शुगर

क्‍या आपने कभी सोचा है कि आपकी पसंदीदा मिठाई आपकी सेहत के लिए जहर भी हो सकती है। मीठे की क्रेविंग आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां दे सकती है।

अति हर चीज की खराब ही होती है- यहां तक कि चीनी की भी, कैसे यह क्विज आपको यही जानने में मदद करेगी। चित्र : शटरस्टॉक

आपके मोटापे और मधुमेह का एक मात्र कारण मीठा है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक विशेषज्ञ के अनुसार मीठा आपके पैनक्रियाज, लिवर और डाइजेस्टिव सिस्टम में तनाव उत्पन्न करता है।

दूध

दूध सबसे हेल्‍दी फूड में काउंट किया जाता है। पर इसे पचाने के लिए आपको एक्टिव लाइफस्‍टाइल की जरूरत होती है। दूध एक अवस्था तक आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, परन्तु क्या आप जानती हैं कि दूध में पाए जाने वाला लैक्टोज़ के सेवन से आपके पेट के पाचन शक्ति को कमजोर बना देता है।

सोडा

यह आपके शरीर में केवल सोडा की मात्रा नहीं बढ़ाते, बल्कि आपकी हड्डियों को फ्रैक्चर करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। क्या आप जानती हैं कि आपका पसंदीदा कोला फास्फोरिक एसिड में समृद्ध है, जो आपके शरीर में रक्त अम्ल को बढ़ाता है। इसके कारण, रक्त आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालना शुरू कर देता है। सोडा के सेवन से आप मोटापा और मधुमेह जैसे रोगों को भी न्यौता दे देंगे।

प्रोसेस्ड पेस्ट्री

अगर आपको पेस्ट्री बहुत पसंद है, तो जान ले कि, प्रोसेस्ड पेस्ट्री आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्रोसेस्ड पेस्ट्री परिष्कृत चीनी, परिष्कृत गेहूं का आटा, हाइड्रोजनीकृत तेलों (अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट) और अन्य रसायनों और कृत्रिम अवयवों के मिश्रण के साथ बनाई जाती हैं। ट्रांस फैट को कोरोनरी हृदय रोग के साथ जोड़ा गया है, हृदय संबंधी कारणों और मधुमेह से अचानक मृत्यु इसका प्रमुख कारण है।

वाइट चॉकलेट

सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। पर वाइट चॉकलेट आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। यह गंभीर मोटापे का कारण बन सकती है। इससे दांतों में सड़न भी हो सकती है। ज्यादातर मामलों में आपको वाइट चॉकलेट खाने से बचना चाहिए,क्योंकि यह कब्ज का कारण बनती है।

फ़्रेंच फ्राई

आज कल फ़्रेंच फ्राई ट्रेंडिंग फूड में से एक है, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। बच्‍चों से लेकर बड़ों तक लाइट स्‍नैकिंग के लिए भी फ्रेंच फ्राई पसंद की जाती है। इसमें मौजूद ट्रांस-फैट और तेल हृदय संबंधी रोग या हार्ट अटैक की संभावना बढ़ा देते हैं।

आलू में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है, जो आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है, और फ्राइज़ में बहुत अधिक एक्रिलामाइड होता है, जो एक कार्सिनोजेन पदार्थ है। यह बहुत उच्च तापमान पर बनता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

पैक्ड जूस

फ्रेश जूस और फ्रूट हमेशा पैक्ड जूस से बेहतर होते हैं। पैक्‍स या डिब्‍बाबंद जूस में आर्टिफि‍शियल स्‍वीटरनर मिलाया जाता है, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। यह पेट में एसिडिटी भी उत्पन्न कर सकता है। इसीलिए पैक्ड जूस से अच्छा है कि आप ताजे फलों के जूस का सेवन करें। यह आपकी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...