केले के छिलके बड़े काम के होते हैं, आप इससे पा सकते है हैरान करने वाले ये 7 फायदे!

 केले के छिलके बड़े काम के होते हैं, आप इससे पा सकते है हैरान करने वाले ये 7 फायदे!

केले को खाकर आप आसानी से उसके छिलके को डस्टबिन में डाल देते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि जिसे आप बेकार समझते है वो आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है। यह आपको कई स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिला सकता है। यह एक अच्छा फेशियल भी है। जानिए इसका इस्तेमाल कर आप किन समस्याओं से निजात पा सकते है।

 – अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां है, तो आप छिलके के भीतरी हिस्से को आप चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह रगड़े और कम से कम 30 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिलेगा।

– अगर दाग-धब्बों से निजात पाना है, तो आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के दाग-धब्बे हटाता है। इसके साथ ही आपकी स्किन में ग्लो लाता है।

– डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए यह काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद रेशे निकाल लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें और आंखे को आसपास लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपके डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

– एक्ने की समस्या से परेशान है, तो आप केले के छिलके का एक टुकड़ा काट लें और इसे एक्ने वाली जगह पर धीरे-धीरे रगड़े। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

– अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में मस्से है, तो केले के छिलका इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते है। इसके लिए  केले के छिलके को मस्से पर लगाने से मस्से दब जाते हैं और नए नहीं निकलते। इसके लिए छिलके की भीतरी परत को त्वचा पर मलें।

– कई बार बर्तन साफ क‍रते समय या फिर कपड़े धुलते समय उंगलियों के आस पास की स्किन निकल जाती है जो बहुत ज्‍यादा दर्द देती है। इस दर्द से बचने के लिए केले के छिलके को उस जगह पर टेप की सहायता से लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से फटी हुई स्किन खुद हट जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...