इन 5 आसान तरीकों से आप पा सकते है बालों से छुटकारा, लेकिन ध्यान में रखे ये इन बातो को

इन 5 आसान तरीकों से आप पा सकते है बालों से छुटकारा, लेकिन ध्यान में रखे ये इन बातो को

शरीर के कई हिस्सों पर उगे अनचाहे बाल किसी शारीरिक कमी के कारण नहीं बल्कि हार्मोंस में हुए असंतुलन के कारण आते हैं। लेकिन इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको ऐसे उपाय अपनाने चाहिए जिससे आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान न पहुंचे और आपका सौंदर्य आकर्षण भी बरकरार रहें। आइए जानें कैसे आप अनचाहे बालों से मुक्त हो सकते हैं। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के उपाय

हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्तेमाल करे – हेयर रिमूवर क्रीम से अनचाहे बाल हटाने में कोई दर्द नहीं होता और न ही ज्यादा वक्त लगता है।

नोट – इसका इस्‍तेमाल करने का सबसे ज्‍यादा नुकसान यह है कि इससे अनचाहे बाल दोबारा जल्दी उग आते हैं। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखे कि हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कभी अपने चेहरे पर न करें।

ब्‍लीचिंग करवाए – यदि आपके चेहरे और कनपटियों के आसपास हल्के-हल्के रोए दिखाई देते हैं तो उन्हें छिपाने के लिए आप ब्लीचिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नोट – ब्लीचिंग का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें की वो आपकी स्किन को सूट करता है या नहीं। इसके लिए तैयार की हुई ब्लीच को अपनी हथेली पर लगाकर जरूर देखें, उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

वैक्सिंग – वैक्‍िसंग से अनचाहे बालो को हटाने का तरीका बहुत ही आसान और सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल में आने वाला है। वैक्सिंग के द्वारा शरीर के किसी भी हिस्‍से के अनचाहे बालों को आसानी से हटाया जा सकता है। इससे अनचाहे बाल पूरी तरह साफ हो जाते हैं और त्वचा मुलायम हो जाती है। चेहरे के बाल हटाने के लिए कटोरी वैक्सिंग की जाती है। वैक्सिंग के बाद बाल लंबे समय तक दोबारा नहीं आते, क्योंकि त्वचा के अंदर जड़ों से बालों को निकाला जाता है।

नोट – वैक्सिंग का इस्तेमाल करने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट की राय जरूर ले।

थ्रेडिंग और ट्वीजिंग – अनचाहे बाल अधिकतर ठोड़ी, होंठों के उपर और कपोल पर ही आते हैं लेकिन इसके अलावा हल्के बाल कहीं भी आ सकते हैं। थ्रेडिंग के जरिए चेहरे के अनचाहे बालों से मुक्ति पा सकती हैं। ये भी वैक्सिंग की तरह अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकती है। आईब्रो को सही आकार देने के लिए भी थ्रेडिंग ही की जाती है।

नोट – इन बालों को कैंची से नहीं काटना चाहिए क्योंकि यह स्थायी इलाज नहीं हैं। ठोड़ी पर आए अनचाहे बालों को आप प्लकिंग करके भी निकाल सकते हैं। प्लकिंग के लिए आइब्रो-ट्वीजर चिमटी का इस्तेमाल अच्छा रहता है।

इलैक्ट्रोलिसिस – होंठों के ऊपर आने वाले बालों के लिए प्लकिंग न करते हुए इलेक्ट्रोलिसिस का सहारा लेना चाहिए। हालांकि इस तकनीक का ठोड़ी के बाल, स्तन और पेट के बाल हटाने के लिए भी इस्ते‍माल किया जा सकता हैं।

नोट – इलेक्ट्रोलिसिस के दौरान बिजली के अत्यंत हल्के करंट का प्रयोग किया जाता हैं। लेकिन इस तकनीक के प्रयोग के लिए आपको कई हफ्तों तक इसका इस्तेमाल करना आवश्यक है तभी आप स्थायी रूप से अनचाहे बालों से मुक्ति पा सकती हैं।

लेजर तकनीक – लेजर से अनचाहे बालों को स्‍थायी रूप से हटाया जा सकता है क्‍योंकि लेजर से बालों को हमेशा के लिए जड़ से खत्‍म किया जाता है। लेजर की किरणों को बालों की जड़ पर केंद्रित किया जाता है, जिससे बाल नष्ट हो जाते हैं। इसमें लगभग सात से आठ सिटिंग्स लगती हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने के साथ ही अनचाहे बालों से आसानी से मुक्ति पा सकते हैं।

नोट – गर्भवती महिलाओ के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...