ये 5 बीमारियां हाई हील्स पहनने के चक्कर में आप को भी हो सकती हैं

ये 5 बीमारियां हाई हील्स पहनने के चक्कर में आप को भी हो सकती हैं

वर्किंग वुमन हो या कॉलेज जाने वाली लड़कियां, हाई हील्स पहनना हर किसी का शौक बन गया है। अगर आपको भी पार्टी और फंक्शन्स में हील्स पहनना पसंद है, तो ऐसे में कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है, जिससे आप खूबसूरत दिखने के साथ खुद को हेल्दी भी रख सकेगीं। चलिए आपको बताते हैं हील्स पहनने से होने वाली बीमारियां…

1. हाई हील पहनने और उसे बैंलेस करने से पैरों की मांसपेशियों में ही खिंचाव नहीं आता है बल्कि एड़ी, घुटनों और कूल्हों के साथ रीढ़ की हड्डी पर एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है। जिससे स्पाइन और सर्वाइकल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. हाई हील पहनने से पैर की शेप सामान्य की तुलना में बेहद टेढ़ी हो जाती है, जिससे शरीर का सारा दबाव पैर की मांसपेशियों पर पड़ता है। इसकी वजह से मांसपेशियों में खिंचाव आने के साथ पैर के पंजे के ऊपर के हिस्से (पिण्डली) में दर्द होने की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसे में पैरों में दर्द की परेशानी से बचने के लिए लंबे समय तक हाई हील पहनने से बचना चाहिए।

3. लंबे समय तक हील पहनने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है, जिससे हडडियों को जोड़ने वाले टिश्जू में सूजन आने लगती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की शोध के मुताबिक, अगर आप 4-5 घंटे से ज्यादा हाई हील पहनती हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द के नाम से जानी जाने वाली गंभीर बीमारी ऑस्टियोअर्थराइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. वॉशिगटन पोस्ट में छपी खबर और एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना हाई हील पहनने से हडिड्यों के टूटने की संभावना बेहद बढ़ जाती है, क्योंकि लंबे समय तक हाई हील पहनने पर कूल्हों और कमर की हड्डी के अलावा पैरों के पंजें की हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, साथ ही सही पॉश्चर न होने की वजह से उनमें दरार आने और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में फ्लैट फुटवियर पहनना एक अच्छा ऑप्शन है।

5. आप अगर सोच रहे हैं कि हाई हील केवल आपके पैरों को नुकसान पहुंचाती है, तो आप पूरी तरह से गलत हैं, क्योंकि हाई हील से पूरे शरीर का पॉश्चर बिगड़ जाता है। जिससे कमर दर्द के अलावा गर्दन और कंधों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। इसमें साइटिका सबसे प्रमुख बीमारी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...