मोटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन घटाने में काफी लाभकारी है ये 5 हेल्दी ड्रिंक


नई दिल्ली। वजन बढ़ना अक्सर आसान होता है और यह कभी-कभी हमारे नोटिस किए बिना बढ़ जाता है। हमारा जीवन काफी तनावपूर्ण है और अधिक वजन होने के कारण कई स्वास्थ्य चुनौतियां हो सकती हैं जो केवल उस तनाव को और बढ़ाती हैं। इन अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए लाइफ स्टाइल में पॉजिटिव बदलाव की आवश्यकता होती है। सही डाइट और नियमित रूप से व्यायाम शरीर के लिए काफी जरूरी है। हालांकि, कुछ अन्य चीजें भी हैं जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ पेय पदार्थ बताने जा रहे हैं जो वजन घटाने मोटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी लाभकारी है।

1. ग्रीन टी
आप सभी ने टेलीविजन या रेडियो विज्ञापनों पर ग्रीन टी के लाभों के बारे में सुना होगा। ग्रीन टी को किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे स्वास्थ्यवर्धक पेय माना जाता है, जो कुछ अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं। इसमें बहुत सारे कैटेचिन होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। एक अध्ययन में, एक प्रकार की ग्रीन टी, मैटचा में अन्य लूज ग्रीन टी की पत्तियों की तुलना में अधिक मात्रा में कैटेचिन पाया गया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जिन महिलाओं ने प्रतिदिन 3 ग्राम मैटचा का सेवन किया, वे उन लोगों की तुलना में अधिक फैट बर्न में सक्षम थीं, जो मैटचा नहीं पीते थे।

2. अदरक की चाय
ठंड, गले में खराश, मतली और यहां तक ​​कि गठिया जैसी विभिन्न बीमारियों को रोकने के लिए अदरक की चाय का इस्तेमाल हर भारतीय घर में किया जाता है। शोध में पाया गया है कि अदरक शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ा सकता है। यूरोपियन रिव्यू फॉर मेडिकल एंड फार्माकोलॉजिकल साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि चार हफ्तों तक 5% अदरक पाउडर का सेवन वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है। यह भी कहा जाता है कि अदरक की चाय भूख को कम करने में मदद करती है और शरीर में कैलोरी खर्च को बढ़ा देती है।

3. एप्पल साइडर विनेगर
वजन कम करने के लिए कुछ लोग एप्पल साइडर विनेगर (ACV) का इस्तेमाल करते हैं। न्यूट्रॉनिस्ट्स के अनुसार, एसीवी में मौजूद एसिटिक एसिड वसा को जलाने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, भूख कम करता है और वसा जलाने की प्रक्रिया को तेज करता है। यह आपको लंबे समय तक बेहतर महसूस कराता है। हालांकि, ACV दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है, इस प्रकार इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। आप एक गिलास पानी में ACV के दो बड़े चम्मच डाल सकते हैं और इस दैनिक आधार पर पी सकते हैं।

4. नारियल पानी
नारियल पानी में एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर होता है और यह बायो-एक्टिव एंजाइमों से भरा होता है। बायो-एक्टिव एंजाइम पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं। इसका रोजाना सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह न केवल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है बल्कि इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। ताजे नारियल पानी का सेवन करने की कोशिश करें लेकिन अगर यह उपलब्ध नहीं है, तो आप टेट्रा-पैक में उपलब्ध प्राकृतिक नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

5. नींबू पानी
नींबू पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है। नींबू में विटामिन सी होता है जो आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा वाले लोग उन लोगों की तुलना में मध्यम व्यायाम सत्र के दौरान 30% अधिक वसा का ऑक्सीकरण करते हैं, जिनके शरीर में विटामिन सी का स्तर कम होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...