इंदौर में देर रात आधे घंटे तक होती रही झमाझम बारिश, अब तक 45 इंच पानी गिरा, औसत से करीब 11 इंच ज्यादा गिर चुका पानी

इंदौर में देर रात आधे घंटे तक होती रही झमाझम बारिश, अब तक 45 इंच पानी गिरा, औसत से करीब 11 इंच ज्यादा गिर चुका पानी

सोमवार दिनभर धूप और उमस के बाद देर रात बदरा मेहरबान हुए। रात में रिमझिम फुहारों से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। रात तीन बजे झमाझम में बदल गया। करीब आधे घंटे जोरदार बारिश हुई। आंकड़ों की बात करें तो करीब आधा इंच बारिश हुई। कुल बारिश की बात की जाए तो 45 इंच पानी बरस चुका है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सितंबर खत्म होने तक बारिश 46 इंच तक पहुंच सकती है। हालांकि इंदौर की औसत बारिश 34 इंच है, जो काफी पहले ही पूरी हो चुकी है। इसका कारण 22 अगस्त को 24 घंटे में 12 इंच से ज्यादा बारिश होना था। अब तक करीब 11 इंच ज्यादा पानी गिर चुका है। राजस्थान के रास्ते मानसून विदा होने लगा है। धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में मानसून कमजोर होता जाएगा। उमस और धूप की वजह से कुछ इलाकों में कुछ मिनट के लिए बारिश हो सकती है, लेकिन यह मानसून जैसी नहीं होगी।

सोयाबीन को हो रहा नुकसान

बारिश अब सोयाबीन को नुकसान पहुंचा रही है। जिन किसानों ने जून में बुआई कर दी थी, उनकी फसल लगभग पक गई है। काटने की स्थिति बनने पर तेज पानी गिर रहा है। वहीं, जिन्होंने जुलाई में बोवनी की थी उन्हें अब पानी दरकार नहीं है। सितंबर के बाद भी पानी गिरता है अच्छी बारिश होने के बाद भी किसानों को नुकसान होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...