इन 3 गांवों में नहीं एम्बुलैंस योग्य मार्ग, लोगों ने एडीसी को सौंपा मांगपत्र



चम्बा: चम्बा जिला के कई क्षेत्र एम्बुलैंस योग्य सड़क से भी नहीं जुड़ पाए हैं। इस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चम्बा सदर के हरदासपुरा वार्ड के गांव टिकरू, लाहड़ी, मुचेड़ी के लोग अखिल भारतीय वरिष्ठ नागरिक फोरम के जिलाध्यक्ष पीसी ओबराय की अगुवाई में बुधवार को एडीसी से मिले। इस मौके पर उन्होंने एक मांगपत्र सौंपकर अपनी समस्याओं के बारे में अवगत करवाया।

पीसी ओबराय ने बताया कि भारत की आजादी के 14 वर्ष गुजर जाने पर भी यहां के लोगों को एम्बुलैंस योग्य सड़क की सुविधा नसीब नहीं हो पाई है। मुख्य मार्ग से जंजघर हरदासपुरा से यह रास्ता बहुत पुराना है। जब यह गांव पंचायत क्षेत्र में थे, उस समय पैदल चलने योग्य रास्ता अच्छा था लेकिन जब से गांव व यह रास्ता नगर परिषद क्षेत्र के अधीन हुआ तो रास्ते की हालत बद से बदतर बनती गई। इस रास्ते पर अब पैदल चलना भी दुश्वार हो चुका है। अब यह गांव व रास्ता नगर परिषद के अधीन है तो नगर परिषद का फर्ज बनता है कि इन गांवों के लिए एम्बुलैंस योग्य सड़क बनवाई जाए ताकि बीमारी की हालत में मरीज को शीघ्र उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया जा सके।

एम्बुलैंस योग्य सड़क न होने से मरीज को कई बार पीठ पर उठाकर ले जाना पड़ता है। कई बार मरीज की रास्ते में ही मौत भी हो चुकी है। इस सड़क के निर्माण के बारे में कई बार जिला प्रशासन व नगर परिषद से गुहार लगा चुके हैं लेकिन लगभग 100 परिवारों की आवाज को आज तक अनसुना किया गया है। उन्होंने कहा कि 1-2 किलोमीटर सड़क निर्माण में सड़क पहले ही बनी हुई है। केवल दो-तीन करव जिनमें लगभग सारी जमीन सरकारी व किसी व्यक्ति की थोड़ी-बहुत गैर-सरकारी जमीन आती भी है तो ऐसे में उन लोगों को मनाया जा सकता है।

ग्रामीणों ने कहा कि मुख्य मार्ग जंजघर हरदासपुरा से टिकरू, लाहड़ी व मुचेड़ी गांवों को पैदल चलने वाली सड़क लगभग 1-2 किलोमीटर से ज्यादा नहीं है। उसको एम्बुलैंस योग्य बनाने के लिए महकमे व नगर परिषद के कर्मचारी-अधिकारी से मौका करवाया जाए और शीघ्र से शीघ्र सड़क का निर्माण करवाया जाए ताकि मरीजों व स्कूल जाने वाले बच्चों और महिलाओं को राहत मिल सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...