ये 10 सुपरफूड, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैं रामबाण

 ये 10 सुपरफूड, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हैं रामबाण

किसी भी बीमारी से बचने के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के साथ कुछ ऐसे इम्युनिटी बूस्टर फ़ूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, न सिर्फ हमें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें बल्कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत हो सके।

1. ब्रोकली में विटामिन A, C और E के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी पाए जाते हैं।

2. बादाम में विटामिन E की प्रचुर मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। बादाम में विटामिन E के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है।

3. हल्दी लगभग हर भारतीय व्यंंजन में डाली जाती है। हल्दी न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है बल्कि इसे नेचुरल डिटॉक्सर के रूप में भी जाना जाता है।

4. लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सब्जियों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करने के अलावा एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

5. संतरे को विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। संतरा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन की परेशानियों को भी दूर करता है।

6. सेब में विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लाल, हरे या पीले सभी सेब में एक जैसे गुण होते हैं।

7. केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं।

8. आयुर्वेद में आंवले को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे कारगर माना जाता है। आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, जाते हैं।

9. नींबू में थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है।

10. अदरक में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम जिंक तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट इम्युनिटी बढ़ाते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...