सेना में पोर्टर भर्ती में दलाली करने वाले तीन युवक गिरफ्तार, छानबीन जारी

सेना में पोर्टर भर्ती में दलाली करने वाले तीन युवक गिरफ्तार, छानबीन जारी

किन्नौर के टापरी में सेना में पोर्टर भर्ती में दलाली करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने तीन लोगो के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 420 और 120बी के तहत टापरी थाने में मामला दर्ज कर तीनों को गिरफ्तार किया है। वहीं एसपी एसआर राणा ने मामले में कडा संज्ञान लेते हुए उपमंडलीय पुलिस अधिकारी को जांच का जिम्मा सौंपा है। पुलिस तीन युवकों को दलाली में गिरफ्तार करने के बाद इन के तार कहां तक जुडे हैं, इसकी जांच करने में जुट गई है। गौर रहे कि टापरी सब्जी मंडी ग्राउंड में सेना द्वारा 7 से 10 अगस्त तक एक ओपन रैली का आयोजन कर पोर्टर भर्ती किया जा रहा है। सेना द्वारा इस रैली के माध्यम से 400पोर्टर भर्ती की जानी थी। पोर्टर भर्ती होने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से हजारों संख्या में युवा आए हुए है। पुलिस ने पोटर भर्ती के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए वहां पर पुलिस बल की एक स्पेशल टीम भी तैनात कर दी। इस दौरान पुलिस को लगातार यह सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग पोर्टर भर्ती करवाने के लिए दलाली का काम कर रहें हैं। लेकिन पुलिस के हाथ कोई ठोस सबूत नहीं लग रहे थे।

8 अगस्त को शाम के समय टापरी पुलिस थाने में ओम प्रकाश और करतार सिंह नामक युवक निवासी जिला मंडी ने शिकायत किया कि गाडी (एचपी 25 ए 0970) में तीन लोग आए व उनसे पोर्टर भर्ती होने के एवज में 5000 रूपए नगद और कागजात मांगने लगे। उन को तसल्ली करवाई की वह पैसे देने पर उनको पोर्टर भर्ती करवा देंगे। दोनो युवकों ने थाने जाकर इसका ममला दर्ज करवाया। मामजा दर्ज करने के बाद पुलिस ने जाल बिछा कर तीन युवकों वाहन सहित गिरफ्तार कर लिया है। दलाली के आरोप में पकड़े गए तीनो युवकों ने पुलिस की प्रारंभिक पुछताछ में ही मान लिया कि वे पोटर भर्ती करवाने के लिए दलाली कर रहे थे। बताया जा रहा है कि आरोपी युवकों ने अपने स्तर पर दलाली के तौर पर टोकन दे रहे थे। जिन युवकों को वह टोकन दे रहे थे, उन्हें टोकन के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर जाने की जरूरत नहीं थी।

तीनों ने स्वीकार किया है कि 18 युवकों को गलत तरीके से पैसे लेकर टोकन दिया है। इसके अलावा अन्य कई युवाओं को भी टोकन दे कर भर्ती के लिए भरोसा दिलाया है।एसपी किन्नौर एसआर राणा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि जैसे पुलिस के सामने आया तुरंत झाल बिछा कर किन्नौर से संबध रखने वाले तीन युवकों का गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस मामला की गहण छानबीन कर रही है, ताकि इस मामले में और कौन-कौन लोग संलिप्त है उनके खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...