ऑनलाइन फ्राॅड से बचना है ताे इन Websites का न करें उपयोग, सीआईडी साइबर क्राइम ने जारी की सूची

ऑनलाइन फ्राॅड से बचना है ताे इन Websites का न करें उपयोग, सीआईडी साइबर क्राइम ने जारी की सूची

स्टेट सीआईडी साइबर क्राइम थाना पुलिस ने 6 वैबसाइट्स की सूची जारी की है। जांच में सामने आया है कि संबंधित साइट्स के माध्यम से शातिर अपराधी पैन कार्ड बनाने के नाम पर, क्रैडिट व डैबिट कार्ड उपभोक्ताओं को रिवार्ड प्वाइंट्स को रीडिम करवाने के नाम पर अभ्यर्थियों को नौकरी दिलाने के नाम पर तथा उनका साक्षात्कार करवाने के नाम पर लिंक भेजकर ठगी को अंजाम देते हैं, ऐसे में जांच के दौरान सामने आए तथ्य के आधार पर साइबर थाना पुलिस ने 6 वैबसाइट्स चिन्हित की हैं।

शातिर अपराध पैसे ऐंठने के लिए खोज रहे नए-नए तरीके

देखा जाए तो वर्तमान में साइबर अपराध का प्रचलन लगातार बढ़ रहा है और शातिर अपराधी ठगी व ऑनलाइन पैसे ऐंठने के लिए नए से नए तरीके खोजते हैं। साइबर आरोपी मुख्य रूप मोबाइल फोन या ई-मेल पर मैसेज भेज कर कोई लिंक या वैबसाइट का हवाला देकर लोगों को जाल मे फंसाते हैं। इसी परिदृश्य को देखते हुए साइबर थाना पुलिस ने कुछ वैबसाइट्स चिन्हित की हैं ताकि जनता को उनके बारे में जागरूक किया जा सके। सीआईडी साइबर क्राइम ने जनता से आग्रह किया है कि संबंधित वैबसाइट्स व लिंक को वास्तविक न मानें और उनका प्रयोग व उपयोग न करें।

सूची में ये वैबसाइट्स हैं शामिल

साइबर क्राइम ने जिन 6 वैबसाइट्स की सूची जारी की गई है, उनमें (https://applypanindia.in, http://bonusredeem.online, http://onlineoffer.in.net, http://rewardpoints.in.net, https://www.quickreplacement.com, https://www.quikr.com/jobs) शामिल हैं।

फर्जी तरीके से न्यू प्रोफाइल बना रहे साइबर क्रिमिनल

यह भी सामने आया है कि साइबर क्रिमिनल किसी की भी फेसबुक प्रोफाइल से उसकी फोटो डाऊनलोड करके न्यू प्रोफाइल बना देते हैं। इसके बाद उसके माध्यम से उन्हीं लोगों को फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजी जाती है, जो संबंधित व्यक्ति की ओरीजनल प्रोफाइल में शामिल होते हैं, ऐसे में कुछ लोग फर्जी प्रोफाइल को असली समझ कर फ्रैंड रिक्वैस्ट स्वीकार कर लेते हैं। उसके बाद साइबर क्रिमिनल द्वारा फ्रैंड लिस्ट में एड लोगों से पर्सनल चैट कर मैसेज भेजते हैं और लोगों को अपने जाल मेंं फंसा कर बड़े फ्रॉड को अंजाम देते हैं। ऐसे कई मामले प्रदेश में सामने आ चुके हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...