हिमाचल में 6 दवाओं के सेंपल फिर फेल, देश भर में 20 सेंपल


हिमाचल में 6 दवाओं के सेंपल फिर फेल, देश भर में 20 सेंपल

हिमालच प्रदेश में बनने वाली 6 दवाओं के सेंपल फेल हो गए हैं। इसके पूर्व भी हिमाचल में बनने वाली दवाओं के सेंपल फेल पाए गए हैं और सरकार ने उन दवाओं को बाजार से हटाने के निर्देश जारी किए हैं। इस बार भी हिमालच की 6 दवाओं के सेंपल के साथ देशभर के 20 दवाओं के सेंपल फेल पाए गए हैं और इन्हें बाजार से हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

केंद्रीय दवा नियंत्रक संगठन ने जून माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है जिसमें हिमाचल में निर्मित छह दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। यह दवाएं बीबीएन, कांगड़ा व ऊना में निर्मित हुई हैं। इनमें एलर्जी, यूरिन, थाईराइड, एंटीबायोटिक व कैल्शियम की दवाएं शामिल हैं। केंद्रीय दवा नियंत्रक संगठन ने इन दवाओं के बैच वापस मंगवा लिए हैं। दवा नियंत्रक संगठन ने इस बार 790 सैंपल लिए थे

जिनमें से देशभर में बीस सैंपल फेल हुए हैं। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह का कहना है कि सभी बैच वापस मंगवा लिए गए हैं। फेल हुई दवाओं की बिक्री नहीं हो पाएगी। हिमाचल में बनी दवाओं में निट्रोवेक्ट-100, ओडीटोन एमडी-8, थाईरोक्सीन सोडियम टैबलेट, एमोक्सलीन एंड पोटाशियम कैल्वोनेट, कैल्शियम एंड विटामिन डी3 के दो सैंपल फेल हुए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...