---Third party advertisement---

कल से बरसेगा हिमाचल में मानसून, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

कल से बरसेगा हिमाचल में मानसून, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश में मानसून सामान्य समय पर ही दस्तक देगा। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में मानसून 24 जून तक दस्तक दे देगा और इस बार मानसून के दौरान सामान्य बारिश होगी। जुलाई में जहां विभाग ने 100 फीसदी से अधिक बारिश होने की उम्मीद जताईर् जा रही है, जबकि अगस्त माह के दौैरान 90 प्रतिशत से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। विभाग की मानें, तो इस मानसून सीजन के दौरान पिछली बार की अपेक्षा सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

मौैसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्र्रदेश में प्र्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। राज्य में गत दिनोें के दौरान हो रही बारिश वास्तव में प्री-मानसून की बौछारें हैं। ऐसे में जल्द ही मानसून हिमाचल में प्रवेश कर देगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मानसून सामान्य तौर पर 24 जून तक प्रवेश कर लेता है। इस बार भी सामान्य समय अवधि के दौरान पहुंचने की उम्मीदें हैं। हालांकि शुरुआती पूर्वानुमान में विभाग द्वारा 10 से 15 जून के बीच प्री-मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई जा रही थी,

मगर मानसून के कमजोर पड़ने से हिमाचल में प्री-मानसून ने देरी से दस्तक दी है। विभाग द्वारा अनुमान जताया जा रहा है कि आगामी एक-दो दिन में राज्य में मानसून प्रवेश कर लेगा। राज्य में बीते दिनों के दौैरान मैदानी इलाकों सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रोें में जमकर गर्र्मी पड़ रही थी, मगर बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट आईर् है। अगर आगामी दिनों के दौरान मानसून की बौछारें बरसती हैं, तो जनता को प्रचंड गर्र्मी से राहत मिल सकती है।

बारिश के साथ तेज तूफान

हिमावचल प्रदेश के मैदानी इलाकों सहित शिमला, कुल्लू, सोलन, मंडी, चंबा, सिरमौर और डलहौजी में 24 से 25 जून तक भारी बारिश व ओलावृष्टि होगी। इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज तूफान भी चलेगा। इससे गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत मिल सकती है।

 सोमवार को अधिकतम तापमान में 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 17.5 रहा। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 25 जून तक मौसम खराब बना रहेगा। मध्यम व मैदानी इलाकों में 23 से 25 जून तक भारी बारिश होगी।
हिमाचल की ताज़ा ख़बरों के लिए अभी लाइक करें हमारा फेसबुक पेज
loading...

Post a comment

0 Comments