---Third party advertisement---

Coronavirus Update: हिमाचल के मंडी में एक साथ चार पॉजिटिव केस, प्रदेश में 110 पहुंचा आंकड़ा


Coronavirus Update: हिमाचल के मंडी में एक साथ चार पॉजिटिव केस, प्रदेश में 110 पहुंचा आंकड़ा

हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया। बुधवार को प्रदेश में मरीजों की रिकॉर्डतोड़ संख्या सामने आई है। प्रदेश में एक ही दिन में 18 नए मामले आए। इनमें जहां 13 अकेले कांगड़ा जिले के हैं, वहीं, महामारी से अब तक अछूता रहा कुल्लू जिला भी अब इसकी चपेट में आ गया है। इसके साथ ही मंडी जिले में शाम को एक साथ चार मामले आए। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ आरडी धीमान ने इसकी पुष्टि की है। कुल्लू के आनी के कुठेड़ गांव का एक युवक संक्रमित निकला है, जो 18 मई को मुंबई से लौटा था। लौटते ही उसे ढालपुर स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में आईसोलेशन पर रखा है।

वहीं कांगड़ा जिले के सभी 13 लोग भी 18 मई को ही मुंबई से लौटे थे, जिन्हें परौर स्थित अस्थायी आईसोलेशन सेंटर में रखा था। अब इन्हें कोविड केयर सेंटर बैजनाथ शिफ्ट कर दिया है। 15 नए मामले आने के साथ ही प्रदेश में अब तक 110 मामले संक्रमण के आ चुके हैं, जिनमें एक्टिव मरीजों की संख्या 55 हो गई है और 52 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। कांगड़ा जिला में सामने आए सभी 13 में  से 11 मरीज मुंबई से ट्रेन के माध्यम से कांगड़ा पहुंचे थे। 19 मई को स्वास्थ्य विभाग ने इनके सैंपल जांच के लिए टांडा अस्पताल भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट बुधवार को सुबह चार बजे के बाद आना शुरू हुई है।

पहले चरण में सुबह लगभग साढे़ चार बजे पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिनमें धर्मशाला उपमंडल के झियोल गांव से मां-बेटा और उनकी बहू शामिल है। इसके अलावा लंबागांव की महिला और ज्वालामुखी उपमंडल का एक  पुरुष शामिल है। दूसरे चरण की रिपोर्ट साढे़ 11 बजे के बाद आई, जिनमें कांगड़ा जिले के छह और लोग पॉजिटिव निकले। इनमें सारीमोलग गांव से पति-पत्नी और उनकी 11 साल की बेटी शामिल है। इसके अलावा चढ़ियार के 21 वर्षीय युवक और लंबागांव की आठ साल की बच्ची पॉजिटिव आई है।
वहीं जयसिंहपुर तहसील के बजोट गांव का 41 वर्षीय व्यक्ति 18 मई को चेन्नई से ट्रेन से पठानकोट पहुंचा था। उसके बाद उसे संस्थागत क्वारंटीन सेंटर ज्वालामुखी में रखा था। 19 मई को इसका सैंपल जांच के लिए भेजा था, जो पॉजिटिव निकला। इसके अलावा अप्पर खैरा का 55 वर्षीय चालक दिल्ली से आया था और क्वारंटीन सेंटर ढलियारा में भर्ती था। सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि सभी मरीज बैजनाथ कोविड केयर सेंटर भर्ती कर दिया है। उपायुक्त कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि आनी का संक्रमित युवक ढालपुर स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में ही भर्ती है।

कोटला खुर्द का वार्ड नंबर चार कंटेनमेंट जोन घोषित 

 कोरोना पॉजिटिव मामला आने के बाद ऊना उपमंडल के कोटला खुर्द का वार्ड नंबर 4 कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि 21 मई से कोटला खुर्द के वार्ड चार में कर्फ्यू में ढील नहीं दी जाएगी। कोटला खुर्द के वार्ड नंबर 3 व 5 को बफर जोन घोषित किया गया है। आगामी आदेशों तक यह व्यवस्था रहेगी। पिछले दिनों पंजाब के मोहाली से ऊना लौटे दो युवक पॉजिटिव पाए गए थे। दोनों पहले रेड जोन मुंबई से आए थे। मोहाली में रुक गए और उसके बाद ऊना का पास बनवाया।

पहले हरोली के युवक में कोरोना का संक्रमण पाया गया, उसके बाद कोटला खुर्द का दूसरा युवक भी पॉजिटिव पाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने उसे पहले होम क्वारंटीन का नोटिस दिया था, लेकिन 15 मई को इसका पहला सैंपल लिया गया जो निगेटिव आया था। दोनों युवकों की ट्रैवल हिस्ट्री की जांच में खुलासा हुआ था कि दोनों मुंबई के एयरपोर्ट में काम करते थे। इन्होंने रेड जोन मुंबई से पहले तो मोहाली तक का पास बनाया और उसके बाद वहां से ई पास के जरिये ऊना पहुंचे। युवक को खड्ड स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। उसके गांव में एहतियात बरती जा रही है।


हिमाचल की ताज़ा ख़बरों के लिए अभी लाइक करें हमारा फेसबुक पेज
loading...

Post a comment

0 Comments