---Third party advertisement---

Cabinet Meeting : कर्फ्यू में ढील का बढ़ गया समय, शराब भी हुई महंगी

cabinet meeting
शुक्रवार को सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में मंत्रिमंडल ने कर्फ्यू में ढील का समय अब 5 की बजाय 7 घंटे करने का फैसला लिया है। ढील का समय संबंधिति जिलों के डीसी अपने स्तर पर निर्धारित करंगे। वहीं मंत्रिमंडल ने अतिरिक्त शराब सैस को भी मंजूरी दी है, जिसके चलते अब देसी और अंग्रेजी शराब 10 रुपए, बीयर 5 रुपए और विदेशी शराब प्रति बोतल 25 रुपए महंगी होगी। इस सैस से 100 करोड़ की आमदनी होने की उम्मीद है।

कोविड फंड में योगदान देने वालों कर्मचारियों को आयकर में छूट
मंत्रिमंडल ने कोविड फंड एसडीएमए में योगदान देने वाले सभी कर्मचारियों को आयकर में छूट देने का निर्णय लिया है। युवाओं को रोजगार प्रदान करवाने के लिए सोलन के वाकनाघाट में कौशल विकास संस्थान खोलने का निर्णय लिया। इस पर 85 करोड़ खर्च होंगे। इसके दिशा-निर्देश तैयार हो गए हैं। योजना पर 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। संस्थान में पर्यटन, आतिथ्य और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री शहरी रोगजार गारंटी योजना को भी मंजूरी दी है। इसके तहत गैर-कुशल कामगारों को 120 दिन का रोजगार दिया जाएगा।

17 मई तक शुरू नहीं होंगी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं
मंत्रिमंडल ने प्रदेश में आगामी 17 मई तक सार्वजनिक परिवहन सेवाएं शुरू न करने का फैसला लिया है। वहीं कोरोना के चलते वित्तीय संकट से जूझ रही टूरिज्म इंडस्ट्री को भी सरकार ने राहत दी है। होटल मालिकों को सहकारी बैंकों से सस्ती दरों पर ऋण दिलाया जाएगा। बता दें कि करीब 3 हजार से ज्यादा होटलों और इतने ही होम स्टे व गैस्ट हाऊसों मालिकों व कर्मचारियों को इससे राहत मिलेगी।

प्रदेश में नए पद सृजित करने पर रोक
मंत्रिमंडल ने टैक्स अदा करने वालों को सरकारी डिपो से सस्ता राशन न देने पर भी चर्चा की। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने प्रदेश में नए पद सृजित करने पर रोक लगा दी है। अब नए पद सृजित नहीं होंगे। यह जानकारी शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दी।
हिमाचल की ताज़ा ख़बरों के लिए अभी लाइक करें हमारा फेसबुक पेज
loading...

Post a Comment

0 Comments