---Third party advertisement---

जनता को झटका, लॉकडाउन में सीमेंट कंपनियों ने चुपचाप बढ़ा दिए दाम

जनता को झटका, लॉकडाउन में सीमेंट कंपनियों ने चुपचाप बढ़ा दिए दाम

कोरोना से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के बीच सीमेंट कंपनियों ने चुपचाप दाम बढ़ाकर जनता को झटका दे दिया है। अंबुजा सीमेंट कंपनी ने साढ़े नौ रुपये तो एससीसी ने प्रति बैग नौ रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। इसी तरह अल्ट्राटेक ने भी प्रति बैग आठ रुपये की वृद्धि की है। कोरोना से उपजे विकट आर्थिक और सामाजिक हालातों के बीच भवन निर्माण सामग्री से जुड़े रेत-बजरी, पत्थर व क्रशर आदि के दाम पहले ही उछाल ले चुके हैं।

अब सीमेंट के दाम बढ़ने से निर्माण कार्यों की लागत और बढ़ेगी। जिसका असर सीधे तौर पर लोगों पर पड़ेगा। आपको बता दें कि हिमाचल के बरमाणा, बाघा और दाड़लाघाट में तीन बड़ी सीमेंट कंपनियां वर्तमान में सीमेंट उत्पादन कर रही हैं। सीमेंट उत्पादन में प्रदेश के संसाधनों का दोहन हो रहा है। लेकिन प्रदेशवासियों को सस्ता सीमेंट देने के बजाय सीमेंट कंपनियां आए दिन सीमेंट के दाम बढ़ा रहीं हैं। एसीसी, अंबुजा और अल्ट्राटेक तीनों ही कंपनियों ने एक-दूसरे की देखादेखी सीमेंट के दाम में वृद्धि कर दी।

हालांकि पूर्व में भी इन तीनों सीमेंट कंपनियों ने दो बार सीमेंट के दाम बढ़ाए थे। लेकिन जनता के भारी आक्रोश और विपक्ष के दबाव में प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से पहले सीमेंट कंपनियों से बात की थी। जिसके बाद सीमेंट कंपनियों ने प्रति बैग दो रुपये और बाद में पांच रुपये की दर से दाम कम किए थे। लेकिन अब लॉकडाउन के बीच ही सीमेंट कंपनियों ने जिस तरह से सीमेंट के दाम बढ़ाए हैं, वह लोगों की समझ से परे है।

पहले स्टोन क्रशर संचालकों की हड़ताल और कोरोना लॉकडाउन के चलते करीब दो माह से निर्माण कार्य ठप रहे थे। अब सरकार ने अनुमति लेकर शर्तों के साथ निर्माण कार्यों को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में निर्माण कार्यों के लिए बिल्डरों, ठेकेदारों और आम लोगों को सीमेंट की जरूरत है। इस बीच, सीमेंट कंपनियों ने चुपचाप दाम बढ़ाकर लोगों को झटका दे दिया है।

हमीरपुर में अंबुजा और सीमेंट कंपनी के डीलरों ने कहा कि सीमेंट के दाम में नौ से साढ़े नौ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि पीछे से सीमेंट महंगा आ रहा है। उधर, अंबुजा सीमेंट कंपनी के ब्रांच हेड हेमंत शर्मा ने कहा कि सभी सीमेंट कंपनियों के दाम बढ़े हैं। वहीं एसीसी सीमेंट कंपनी के स्टेट हेड चंदन चटर्जी ने कहा कि वह अभी व्यस्त हैं। बाद में बात की जाएगी।


हिमाचल की ताज़ा ख़बरों के लिए अभी लाइक करें हमारा फेसबुक पेज
loading...

Post a comment

0 Comments