कोरोना की बजह से जालंधर से दिखने लगे धौलाधार रेंज के पहाड़, तस्वीरें देख हैरान रह जाओगे आप

कोरोना की बजह से जालंधर से दिखने लगे धौलाधार रेंज के पहाड़, तस्वीरें देख हैरान रह जाओगे आप

  • हिमालय पर्वत की धौलाधार रेंज के पहाड़ जालंधर से दिखने लगे हैं.
  • हिमाचल प्रदेश में धौलाधार पर्वत श्रृंखला कांगड़ा और मंडी जिले के बीच फैली हुई है.
  • पर्वत श्रृंखला की दूरी 140 किलोमीटर
इस समय कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश लॉकडाउन है, इन दिनों लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, गाड़ियां, स्कूटर, मोटरसइकिल जैसे वाहन भी सड़कों से दूर है, कलकारखाने उद्द्योग धंधे भी बंद पड़े है ऐसे में, देश व्‍यापी लॉकडाउन के चलते हवा बेहद साफ हो गई है. हवा में न तो प्रदूषण है और न ही धूल-मिट्टी और धुएं का गुबार शामिल है. कुल मिलाकर लॉकडाउन का सबसे ज्‍यादा फायदा पर्यावरण को ही हुआ है.

इसके अलावा आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश में हिमालय पर्वत की धौलाधार रेंज के पहाड़ जालंधर से दिखने लगे हैं. हिमाचल प्रदेश में धौलाधार पर्वत श्रृंखला कांगड़ा और मंडी जिले के बीच फैली हुई है. साथ ही जालंधर से इस पर्वत श्रृंखला की दूरी 140 किलोमीटर बताई जा रही है, जिसका आमतौर दिखना असंभव है.

कोरोना की बजह से जालंधर से दिखने लगे धौलाधार रेंज के पहाड़, तस्वीरें देख हैरान रह जाओगे आप

लुधियाना जो कि आमतौर पर देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है, वह 23 मार्च को भारत के सबसे साफ शहर की सूची में शामिल हो गया था. और ऐसा शायद सालों में पहली बार हुआ है.

धौलाधार को 'सफेद पर्वत' के नाम से भी जाना जाता है. यह हिमाचल प्रदेश में स्थित पर्वतमाला है. यह राज्‍य के पश्चिम में चम्बा जिले से शुरू होकर पूर्व में किन्नौर जिले से जाते हुए उत्तराखंड से होते हुए पूर्वी असम तक फैली हुई है. इन पहाड़ों को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से धर्मशाला पहुंचते हैं. हिमाचलीसे.कॉम लेकिन हवा में दूर हुए प्रदूषण के चलते यह पर्वत श्रृंखला जालंधर के लोगां को अपने घरों से ही दिखने लगी है.


यकीनन देशव्यापी लॉकडाउन का इसमें अहम योगदान है। देशभर से लोग सोशल मीडिया पर अपने शहर के साफ आसमान की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। अब कुछ तस्वीरें जालंधर से आई हैं, जहां से हिमालय पर्वत की धौलाधार रेंज (हिमाचल प्रदेश में) के बर्फीले पहाड़ दिखने लगे हैं।

आपका इस आर्टिकल पर क्या विचार है, आप हमें कमेंट बॉक्स में जवाब दे सकते है और पसंद आये तो, इस पोस्ट को लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें...

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...