दूरदर्शन के शिमला चैनल से रोजाना तीन घंटे घर पर पढ़ेंगे विद्यार्थी, सरकार ने लिया फैसला


दूरदर्शन के शिमला चैनल से रोजाना तीन घंटे घर पर पढ़ेंगे विद्यार्थी, सरकार ने लिया फैसला

हिमाचल में अब दूरदर्शन के शिमला चैनल से रोजाना तीन घंटे घर पर विद्यार्थियों की क्लास लगेगी। नौवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के करीब दो लाख विद्यार्थियों की 17 अप्रैल से अब दूरदर्शन के शिमला चैनल से पढ़ाई करवाई जाएगी। स्मार्ट मोबाइल न होने से व्हाट्सऐप ग्रुप से अधिक बच्चों के न जुड़ने पर शिक्षा निदेशालय ने अब नई तकनीक से पढ़ाई जारी रखने का काम शुरू किया है। गुरुवार को इसका ट्रायल होगा।

17 अप्रैल से नियमित तौर पर रोजाना सुबह दस बजे से एक बजे तक पढ़ाई से जुड़े वीडियो का फ्री टू एयर चैनल से प्रसारण होगा। ये ख़बर हिमाचलीख़बर.कॉम पर प्रकाशित की गयी है। बुधवार को शिक्षा विभाग, आईटीए सूचना जनसंपर्क और दूरदर्शन के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस योजना को अंतिम रूप दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री को योजना से अवगत करवा कर मंजूरी ली गई। इन तीन घंटों में कक्षा और विषय वार पढ़ाई करवाई जाएगी।

इसमें 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को ज्यादा वक्त दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि हिमाचल दूरदर्शन ज्ञानशाला प्रोग्राम को शुरू करने का फैसला लिया है। कई अभिभावकों के पास स्मार्टफोन न होने से डिजिटल शिक्षण सामग्री भेजने में समस्या आ रही थी। इससे निपटने के लिए दूरदर्शन के साथ बीते कुछ दिनों से योजना बनाई जा रही थी।


Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...