हिमाचल में 10 लाख उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर आएंगे औसत बिजली बिल

हिमाचल में 10 लाख उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर आएंगे औसत बिजली बिल

हिमाचल के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक साथ दो से तीन महीने के बिजली बिल के बोझ से बचाने के लिए अब औसत बिल जारी किए जाएंगे। पहले चरण में बोर्ड के पास पंजीकृत करीब 10 लाख उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर बिल भेजे जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं के नंबर बोर्ड के पास पंजीकृत नहीं हैं वे बोर्ड की वेबसाइट पर बिल डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं का ब्योरा तलब कर लिया है। संभावित है दो से तीन दिन के भीतर उपभोक्ताओं को बिल जारी हो जाएंगे।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगे कर्फ्यू के हटने के बाद स्थिति सामान्य होते ही इन उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग के आधार पर संशोधित बिल जारी होंगे। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक जेपी कालटा ने बताया कि मीटर रीडरों की सामाजिक सहभागिता को कम करने के लिए मीटर रीडिंग स्टाफ को डोर टू डोर भेजना उचित नहीं है। अमर उजाला के गुरुवार के अंक में मीटर रीडिंग से खुद बिल तय करने की खबर प्रकाशित होने के बाद जागे बिजली बोर्ड प्रबंधन ने औसत बिल भेजने के काम में तेजी लाई है।

कैश काउंटर बंद होने के चलते उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल देना होगा। उपभोक्ता अगर अपना औसत बिल मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना फोन नंबर अपडेट करवाना होगा। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट hpseb.in पर जाकर कंज्यूमर कार्नर के लिंक पर जाना होगा। कस्टमर आईडी के साथ मोबाइल नंबर लिखना होगा। इस जानकारी को देने के बाद सेव की आप्शन पर क्लिक करते ही आपका नंबर अपडेट हो जाएगा।

20 किलोवाट से अधिक क्षमता वालों को मीटर रीडिंग से मिलेंगे बिल

बिजली बोर्ड ने 20 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले व्यावसायिक और औद्योगिक कनेक्शन धारकों को मीटर रीडिंग के आधार पर बिल देने की व्यवस्था की है। हालांकि इन्हें भी बिल ऑनलाइन ही जमा करवाने होंगे।

प्री पेड मीटर रिचार्ज करने को यहां करें संपर्क

राजधानी शिमला में प्रीपेड मीटर रिचार्ज करने के बारे में उपभोक्ता सुशील चैहान एईई इलेक्ट्रिकल उपमंडल ईदगाह से फोन नंबर 94180-95729 और 98166-95729 से संपर्क कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...