रेडियो पर भी चलेंगी 10वीं और 12वीं की कक्षाएं, विभाग व आकाशवाणी के बीच हुआ एमओयू


रेडियो पर भी चलेंगी 10वीं और 12वीं की कक्षाएं, विभाग व आकाशवाणी के बीच हुआ एमओयू

दूरदर्शन के बाद अब रेडियो पर भी 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। इसको लेकर विभाग व आकाशवाणी के बीच एमओयू साइन हो गया है। इसके साथ ही विभाग को एफएम शिमला और एआईआर शिमला पर सुबह के स्लॉट भी मिल गए हैं। 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए विभाग को सुबह एफएम पर 11.10  से 11 बजकर 40 मिनट का स्लॉट मिला है, जबकि एआईआर शिमला पर 12.30 से 1 बजे का समय मिला है। ऐसे में विभाग बुधवार तक रेडियो पर भी ये कक्षाएं शुरू कर सकता है। हालांकि अभी इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन विभाग बुधवार यानी 22 अप्रैल तक रेडियो पर ये कक्षाएं शुरू कर सकता है।

15 और 20 मिनट की कक्षाएंं शुरू कर दी हैं

 रेडियो पर कक्षा शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा दूर-दराज के उन विद्यार्थियों को होगा, जहां इंटरनैट की सुविधा नहीं है या जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं। ये छात्र दूरदर्शन और रेडियो से पढ़ाई कर पाएंगे। विभाग की मानें तो इसको लेकर पहले ही कंटैंट तैयार कर लिया गया था। इसके बाद रेडियो पर भी इसका ट्रायल किया गया है, जो सफल रहा है। गौर हो कि विभाग ने बीते सप्ताह दूरदर्शन पर 10वीं और 12वीं कक्षाओं की अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी सहित कई विषयों की 15 और 20 मिनट की कक्षाएंं शुरू कर दी हैं।

चम्बा के पांगी में आ रही इंटरनैट की दिक्कत

बताया जा रहा है कि ऑनलाइन स्टडी में चम्बा के पांगी क्षेत्र में दिक्कत आ रही है। यहां नैटवर्क कम है। ऐसे में इन क्षेत्रों के विद्यार्थी विभाग द्वारा करवाई जा रही ऑनलाइन स्टडी से नहीं जुड़ पा रहे हैं। ऐसे में इन क्षेत्रोंं के 10वीं और 12वीं के छात्र अब रेडियो से भी पढ़ाई कर पाएंगे। विभाग की मानें तो किन्नौर व लाहौल-स्पीति, शिमला, सिरमौर, मंडी के दूर-दराज क्षेत्रों से ऐसी कोई शिकायतें नहीं मिली हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...