---Third party advertisement---

हिमाचल में सस्ती हो सकती है चीनी. ये हो सकते हैं नए दाम

Image result for चीनी
हिमाचल के साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता परिवारों को डिपुओं में चीनी और सस्ती मिल सकती है। प्रदेश सरकार पंजाब से सस्ती चीनी लेने की तैयारी में है। अभी प्रदेश सरकार हरियाणा सरकार से चीनी ले रही है। यह चीनी 33 रुपये प्रति किलो के हिसाब से सप्लाई की जा रही है। पंजाब सरकार ने भी हिमाचल को चीनी देने की हामी भरी है।
इसको लेकर पंजाब सरकार की एक टीम शिमला पहुंची और हरियाणा की ओर से दी जा रही चीनी की सप्लाई के रेट और ट्रांसपोर्ट खर्चे आदि का ब्योरा लिया है। अब पंजाब सरकार चीनी में कितना रेट कम करती है, इसी महीने पंजाब सरकार इसकी जानकारी दे देगी। सरकार का मानना है कि दोनों राज्यों में प्रतिस्पर्धा के चलते फायदा हिमाचल को होगा। पंजाब से कम रेट पर चीनी मिलने का उपभोक्ताओं को फायदा होगा।
हिमाचल में 40 हजार क्विंटल चीनी की खपत है। सरकार चीनी में उपभोक्ताओं को 9 से 14 रुपये तक की सब्सिडी देती है। एपीएल उपभोक्ताओं को 24 रुपये, जबकि अंत्योदय और बीपीएल परिवार को चीनी 19 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दी जा रही है। बताया जा रहा है कि हरियाणा सरकार के साथ मई-जून में चीनी का करार खत्म होना है। अगर पंजाब सरकार इससेसस्ती चीनी देता है तो हरियाणा सरकार से नहीं ली जाएगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री से चीनी को लेकर मंत्रणा हुई है। इसके बाद ही पंजाब सरकार के अफसर शिमला रेट लेने आए हैं। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि जो हिमाचल को सस्ती चीनी देगा, उससे चीनी ली जाएगी।
loading...

Post a Comment

0 Comments