Shimla: चोटियों पर बिछी चांदी… अभी दो दिन ऐसे ही रहेंगे मौसम के तेवर


हिमाचल में पहाड़ों ने फिर सफेद चादर ओढ़ ली है। शनिवार को राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फिर ताजा हिमपात हुआ है। मैदानी इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश व बर्फबारी के बाद समूचा राज्य शीतलहर की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आगामी दिनों के दौरान भी मौसम कडे़ तेवर दिखाएगा।

मैदानी इलाकों सहित शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन, चंबा, सिरमौर व डलहौजी में छह व सात जनवरी को मौसम रौद्र रूप दिखाएगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ भारी बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी होगी। विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। हिमाचलसे.कॉम राज्य में आठ जनवरी तक मौसम खराब रहेगा, जबकि राज्य में नौ व दस जनवरी को मौसम साफ रहेगा। राज्य में शनिवार को मौसम के मिजाज बदले नजर आए। हालांकि राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में सुबह हल्की धूप खिली, लेकिन कुछ देर बाद बारिश व बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया। शिमला में दोपहर तक रुक-रुककर बर्फबारी होती रही।

बर्फबारी से अधिकतम तापमान में एक से आठ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। केलांग का अधिकतम तापमान पहले से ही माइनस डिग्री मे चल रहा है। अब डलहौजी का तापमान भी लुढ़ककर शून्य में पहुंच गया है। भुंतर के तापमन में सबसे ज्यादा आठ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। चंबा व डलहौजी में सात, शिमला व सुंदरनगर में छह डिग्री तक तापमान गिरा है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने खबर की पुष्टि की है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...