हिमाचल में साल की सबसे सर्द रात. शनिवार रात टूटे रिकार्ड


हिमाचल प्रदेश में गत शनिवार की रात नए साल की सबसे सर्द रात रिकार्ड की गई है। राज्य में बारिश व बर्फबारी के बाद आठ स्थानों का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। तापमान में गिरावट आने के बाद हिमाचल में पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी प्रचंड ठंड पड़ रही है। ठंड ने लोगों के हाड़ कंपा दिए हैं। शिमला, सुंदरनगर, कल्पा, केलांग, सोलन, मनाली, डलहौजी व कुफरी का न्यूनतम तापमान माइनस में रिकार्ड किया गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान -0.7, सुंदरनगर में -0.8, केलांग में -11.6, कल्पा में -7.5, सोलन में -0.5 व मनाली में -5.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

चंबा का तापमान लुढ़क कर 0.5 डिग्री तक पहुंच गया है। राज्य के कांगड़ा, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, धर्मशाला व मंडी में तापमान चार डिग्री से नीचे रिकार्ड किया गया है। हिमाचलीखबर.कॉम राज्य के सबसे गर्म जिला ऊना में भी न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 3.7 डिग्री तक पहुंच गया है। कांगड़ा का पारा 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वहीं बिलासपुर में 3.5 और हमीरपुर में 3.0 डिग्री सेल्सियस तापमान आंका गया है। बीते एक सप्ताह की बात करें तो न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट रिकार्ड की गई है।

तापमान में गिरावट आने के बाद समूचे राज्य में जनता को प्रचंड ठंड का सामना करना पड़ा। हिमाचल में बीते शनिवार की रात इस साल की सबसे सर्द रात रिकॉर्ड की गई है। राज्य में न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से कम रिकार्ड किया जा रहा है। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम दर्ज किया जा रहा, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस कम रिकार्ड किया जा रहा है। मौसम विभाग ने राज्य में आगामी दो दिनों के दौरान भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। राज्य में अगर भारी बारिश व बर्फबारी होती है तो जनता को प्रचंड ठंड के कहर का सामना करना पड़ सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...