---Third party advertisement---

Kalka-Shimla ट्रैक पर दौड़ी देश की पहली Vistadome Train


शिमला जाने वाले सैलानियों का मजा अब दोगुना होने जा रहा है। उनका सफर पहले से और रोमांचक हो जाएगा। जी हां, ये सच है। विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर बुधवार से पारदर्शी कोच विस्टाडोम शुरू हो गई है। भारतीय रेलवे ने क्रिसमस व नए साल के शुभ मौके पर होली-डे स्पेशल विस्टाडोम टॉय ट्रेन को चलाने की मंजूरी दी है।

यह ट्रेन बुधवार को कालका से सैलानियों को लेकर शिमला पहुंची। इस दौरान सैलानियों ने बर्फ से लदी वादियों का करीब से नजारा लिया। विस्टाडोम ट्रेन में सात डिब्बे हैं। जिसमें 90 यात्रियों के बैठने की जगह है। जिसके एक डिब्बे में 15 लोगों के बैठने की क्षमता है। फ़िलहाल भारतीय रेलवे ने इसे 24 दिसंबर, 2020 तक चलाने की अनुमति प्रदान की है।

शिमला रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि ये पारदर्शी विस्टाडोम ट्रेन कालका से हर रोज सुबह 7 बजे चलेगी और पूरे पांच घंटे बाद 12 बजे शिमला पहुंचेगी। जबकि शिमला से इसके चलने का समय दोपहर बाद 3 बजकर 50 होगा।

इसमें प्रति व्यक्ति किराया 630 रुपए है। भारतीय रेलवे ने एक साल के लिए इसको चलाने की मंजूरी प्रदान की है। यदि विस्टाडोम ट्रेन का परिणाम अच्छा रहा तो इसको चालू रखा जाएगा। इसके ऊपर व दोनों तरफ शीशे लगें है व घूमने वाली सीट है। जिससे इस धरोहर हो करीब से निहारा जा सकता है।
loading...

Post a Comment

0 Comments